यहां खुलेगी प्रदेश की पहली फ्री कोचिंग सैन्य अकादमी

HNN News/ मंडी

प्रदेश में मंडी जिले सरकाघाट उपमंडल में खुलने जा रही पहली प्री कोचिंग सैन्य अकेडमी में सेना से सम्बंधित कोचिंग दी जाएगी। शुरू में यह अकेडमी सरकाघाट कालेज के एक होस्टल में चलेगी जबकि जल्द ही भवन का निर्माण किया जाएगा।

इस अकादमी में दो तरह की अकादमी का प्रावधान बताया जा रहा है। एक तो सेना या पैरामिल्ट्री फोर्स में बतौर सैनिक भर्ती होने के लिए कोचिंग दी जाएगी और दूसरा सेना में अधिकारी बनने के लिए कोचिंग दी जाएगी।

सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अमीर परिवारों के बच्चे दिल्ली या चंडीगढ़ जाकर प्रतियोगी परिक्षाओं की कोचिंग ले लेते हैं लेकिन गरीब परिवारों के होनहार बच्चे इसमें पिछड़ जाते हैं।

उन्होंने बताया कि अकेडमी के शुरू होने के बाद 10वीं की परीक्षाओं में जो भी बच्चे टॉपर रहेंगे उन्हें यहां कोचिंग देने का प्रावधान किया जाएगा।

यहां कोचिंग के लिए आने वाले बच्चे पर ही निर्भर करेगा कि उसने आईएमए, एनडीए, आईएएस या एचएएस सहित अन्य किस प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करनी है।

क्योंकि इन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित कोचिंग इस सेंटर पर देने का प्रावधान किया जाएगा। सेना में अधिकारी बनने के लिए जो कोचिंग मिलेगी उसी में आईएएस और एचएएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का कंसेप्ट भी शामिल किया गया है।

Test