राजगढ़ की शिक्षिका पायल तोमर पर्यावरण मित्र अवार्ड से सम्मानित

HNN / राजगढ़

वृक्षारोपण कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पायल तोमर को एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एक संस्था द्वारा पर्यावरण मित्र पुरस्कार से नवाजा है। गौर रहे कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था शैक्षिक आगाज भारत, लिटिल हेल्प ट्रस्ट और रेडियो मेरी आवाज की ओर से बीते माह 23 जुलाई को राष्ट्रीय स्तर पर वृक्षारोपण अभियान शुरू किया गया था। इस दिन पूरे देश में संस्था से जुड़े कार्यकर्ताओं ने एक लाख 13 हजार पौधे लगाए गए थे।

इस अभियान में पायल तोमर ने भी अपनी सहभागिता निभाई और अपने साथ 50 से अधिक स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगों को जोड़कर एक सौ से अधिक पौधे रोपित किए गए थे। इस अभियान में जीवन दायिनी ऑक्सीजन उपासर्जन करने वाले उपयोगी पौधे लगाए गए थे जिसमें पीपल, नीम , बरगद, पालड़ इत्यादि वृक्ष शामिल थे। संस्था द्वारा बीते दिनों देहरादून में आयोजित एक भव्य समारोह में पायल तोमर के इस प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें वर्चअल विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पर्यावरण मित्र पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था।

बता दें कि पायल तोमर यशवंतनगर के समीप मिडल स्कूल धमून में प्रभारी के तौर पर कार्यरत है। इनके अथक प्रयासों के फलस्वरूप मिडल स्कूल धमून को पहले भी स्वच्छता के क्षेत्र में दो बार राष्ट्रीय स्तर के अवार्ड मिल चुके हैं। इसके अतिरिक्त आपदा प्रबंधन पर बेहतरीन प्लान तैयार करने पर भी इस स्कूल को जिला सिरमौर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था। पायल तोमर ने एक साक्षातकार में बताया कि शिक्षिका के रूप में कुछ हटकर कार्य करना उनका शौक है ताकि बच्चे किताबी शिक्षा तक सीमित न रहे अपितु व्यवहारिक ज्ञान हासिल करके अपने जीवन लक्ष्य को सार्थक बना सके ।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो