राजिन्द्र गर्ग ने उत्कृष्ट सेवाओं के लिए किया सम्मानित, कबड्डी की खिलाड़ी को नकद पुरस्कार

HNN/ सोलन

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, मुद्रण तथा लेखन सामग्री मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज अर्की के चौगान में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में अनुकरणीय कार्य के लिए ग्राम पंचायतों, कर्मियों एवं अन्य को सम्मानित किया। राजिन्द्र गर्ग ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत भारती, विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत घनागुघाट, विकास खण्ड कण्डाघाट की ग्राम पंचायत सिरीनगर, विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत धर्मपुर तथा विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत रामशहर को सम्मानित किया। उन्होंने जल संचय एवं जल संरक्षण की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए विभिन्न ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया।

जल संचय एवं जल संरक्षण के लिए अनुकरणीय कार्य करने के लिए विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत बड़ोग, विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत पारनू, विकास खण्ड कण्डाघाट की ग्राम पंचायत दंघील, विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत हुड़ंग तथा विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत बारियां को सम्मानित किया। राजिन्द्र गर्ग ने इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मियों को भी अनुकरणीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने विकास खण्ड नालागढ़ के सहायक आयुक्त विकास एवं खण्ड विकास अधिकारी नालागढ़ विश्व देव मोहन चौहान, जिला ग्रामीण विकस अभिकरण सोलन की अधीक्षक रजनी गौतम, विकास खण्ड सोलन की लेडी सोशल एजूकेशन ऑर्गेनाईजर इन्दिरा जोशी, विकास खण्ड नालागढ़ की वरिष्ठ सहायक (प्रोग्रामर) हलिमा खान, विकास खण्ड कण्डाघाट की कनिष्ठ अभियन्ता सुलक्षणा जसवाल, विकास खण्ड कुनिहार के सचिव सुखराम, विकास खण्ड सोलन के कम्प्यूटर ऑपरेटर विनय शर्मा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सोलन के कम्प्यूटर ऑपरेटर खेमराज, विकास खण्ड कण्डाघाट के तकनीकी सहायक कृष्ण कुमार तथा विकास खण्ड धर्मपुर के ग्राम रोजगार सेवक हरीश शर्मा को सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया।

राजिन्द्र गर्ग ने कबड्डी की खिलाड़ी पूजा ठाकुर को 70 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया। पूजा ठाकुर को हैदराबाद में आयोजित 65वीं वरिष्ठ राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के लिए 50 हजार रुपए, शिमला में आयोजित अखिल भारतीय सिविल सर्विसिज कबड्डी प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान के लिए 15 हजार रुपए तथा भोपाल में आयोजित अखिल भारतीय सिविल सर्विसिज कबड्डी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान के लिए 05 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। पूजा ठाकुर इन सभी प्रतियोगिताओं में हिमाचल की टीम में सम्मिलत रहीं।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजेहरा के अभिनन्दन चंदेल को शिमला में आयोजित अखिल भारतीय सिविल सर्विसिज कबड्डी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान के लिए 10 हजार रुपए, इसी विद्यालय के जसपाल सिंह को अखिल भारतीय सिविल सर्विसिज कबड्डी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान के लिए 10 हजार रुपए, राजकीय माध्यमिक पाठशाला माजरा, नालागढ़ के लखविन्द्र सिंह को अखिल भारतीय सिविल सर्विसिज कबड्डी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला कोठी कांगटी, धर्मपुर के पवन चौहान को शिमला में आयोजित अखिल भारतीय सिविल सर्विसिज कबड्डी प्रतियोगिता में तृतीय स्थान 10-10 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया।

ये सभी खिलाड़ी हिमाचल की कबड्डी टीम के सदस्य थे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने हैदराबाद में आयोजित वरिष्ठ राष्ट्रीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के लिए नवगांव, तहसील अर्की के निधि शर्मा तथा इसी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के लिए जखेड़ तहसील कण्डाघाट की ज्योति को 50-50 हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया। इन दोनों खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश का नेतृत्व किया। राजिन्द्र गर्ग ने स्वच्छ हिमाचल अभियान के तहत चित्रकला प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान हासिल करने के लिए राजकीय डिग्री कॉलेज अर्की की बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा अंजली वर्मा, पोस्टर मेकिंग में तृतीय स्थान प्राप्त करने के लिए इसी महाविद्यालय की बीएससी तृतीय वर्ष की छात्रा वनीता, नारा लेखन में तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली इसी महाविद्यालय की बीए तृतीय वर्ष की छात्रा दीक्षा कुमारी तथा निबन्ध लेखन में तृतीय स्थान पर रही इसी महाविद्यालय की बीकॉम तृतीय वर्ष की छात्रा वन्दना नेगी को सम्मानित किया।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने अनुकरणीय सेवाओं के लिए जिला पुलिस सोलन के 13 कर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने सोलन में यातायात व्यवस्था के सुचारू प्रबन्धन के लिए यातायात पुलिस सोलन के प्रभारी उप निरीक्षक कमल देव, भगौड़े अपराधियों को पकड़ने में सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस थाना कण्डाघाट के मुख्य आरक्षी उमेश कुमार, दिव्यांग बालक के बचाव एवं पुनर्वास के लिए पुलिस थाना अर्की की मुख्य आरक्षी कमला देवी, मूक एवं बधिर रोगी के बचाव एवं पुनर्वास के लिए पुलिस चौकी सोलन शहर के मुख्य आरक्षी सतीश कुमार, नशा पीड़ित व्यक्ति के पुनर्वास के लिए पुलिस चौकी सोलन के मुख्य आरक्षी हितेन्द्र कुमार,स्वापक औषधि एवं मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस एक्ट) के तहत दोषियों पर कार्रवाई के लिए पुलिस थाना सोलन के आरक्षी नवीन कुमार एवं आरक्षी हेमन्त कुमार को सम्मानित किया।

राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर के आयोजनों में दक्ष सेवाओं के लिए पुलिस लाईन सोलन के मुख्य आरक्षी मेहर चंद, मानसिक रोगियों की सहायता एवं कोविड महामारी के दौरान बेहतर सेवाओं के लिए महिला पुलिस थाना सोलन की आरक्षी अनुपमा, महिला पुलिस थाना सोलन के आरक्षी धीरज कुमार, साइबर शिकायतों के समयबद्ध निपटारे के लिए पुलिस थाना परवाणू के उप निरीक्षक मुनीष राज, विभिन्न मामलों में समयबद्ध परिणाम सुनिश्चित बनाने के लिए पुलिस थाना परवाणू के उप निरीक्षक यादव चन्द तथा प्रदत्त कार्य को दक्षता एवं ईमानदारी के साथ पूर्ण करने के लिए उपमण्डलीय पुलिस अधिकारी परवाणू के रीडर मुख्य आरक्षी राकेश कुमार को सम्मानित किया।

राजिन्द्र गर्ग ने कोविड-19 महामारी के दौरान प्रशंसनीय कार्य के लिए गृह रक्षा 11वीं वाहिनी सोलन के अवैतनिक पलाटून कमाण्डर दलीप कुमार, गृह रक्षा 11वीं वाहिनी सोलन के गृह रक्षक चनण सिंह तथा इसी वाहिनी के गृह रक्षक ओम प्रकाश को सम्मानित किया। उन्होंने दमकल केन्द्र परवाणू में कार्यरत प्रशामक अरूण सिंह, प्रशामक मनोज कुमार और दमकल केन्द्र बद्दी के प्रशामक कुलदीप सिंह को समय-समय पर आग लगने की घटनाओं के दौरान बेहतरीन कार्य के लिए सम्मानित किया। उन्होंने बद्दी में कूड़ेदान में मिली एक लावारिस बच्ची की जान बचाने के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय की पीओ सुमन ठाकुर, सामाजिक कार्यकर्ता उर्मिला देवी, तथा आउटरीच वर्कर किरण बाला को सम्मानित किया।

राजिन्द्र गर्ग ने चाईल्ड लाइन सोलन की समन्वयक अनीता शर्मा तथा शान्ति निकेतन बाल गृह एवं विद्यालय सुबाथू की निदेशक लाहलमुन्लियानी को अनुकरणीय मानवीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया। उन्होंने कोविड-19 संकट के दौरान सोलन में प्रदान की गई अनुकरणीय सेवाओं के लिए गूंज रेपिड एक्शन टीम को भी सम्मानित किया। उन्होंने कोविड-19 संकट के दौरान कमज़ोर वर्गों सहित ज़रूरतमंदों तक भोजन एवं दवाएं पहुंचाने के लिए सोलन की पहलन फांउडेशन को भी सम्मानित किया।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो