राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर ‘रन फाॅर यूनिटी’ का आयोजन

HNN News/ सोलन

स्वतंत्र भारत के प्रथम गृह मंत्री लौह पुरुष स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती आज पूरे देश एवं प्रदेश के साथ-साथ सोलन जिला में भी राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में आयोजित की गई। उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने इस अवसर पर ऐतिहासिक ठोडो मैदान से ‘रन फाॅर यूनिटी’ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

‘रन फाॅर यूनिटी’ में सोलन के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। उपायुक्त ने इस अवसर पर सभी को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलवाई। के.सी. चमन ने इस अवसर पर युवाओं से आग्रह किया कि वे अखंड भारत को बनाए रखने की दिशा में सदैव कार्यरत रहें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर देशहित में योगदान दें।

उन्होंने आग्रह किया कि युवा नशे से दूर रहें और भारत की उन्नति एवं प्रगति के साक्षी बनें। उन्होंने कहा कि देश की एकता एवं अखंडता कायम रखना हम सभी का कर्तव्य है। उपायुक्त ने युवाओं से आग्रह किया कि वे सरदार पटेल के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें और अखंड भारत के लिए उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करें।

उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति को बनाए रखना और युवाओ को उनके महान व्यक्तित्व के विषय में जागरूक बनाना हम सभी का दायित्व है। के.सी. चमन ने इस अवसर पर ‘रन फाॅर यूनिटी’ के विजेताओं को सम्मानित भी किया।

प्रथम पुरस्कार के रूप में प्रतिभागियों को 1500-1500 रुपए, द्वितीय पुरस्कार के रुप में 1000-1000 रुपए तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 500-500 रुपए प्रदान किए गए।

‘रन फाॅर यूनिटी’ के लड़कों के वर्ग में डी.पी.एस सोलन के पीयूष वाधवा पहले, इसी विद्यालय के अभय डोगरा दूसरे तथा जजविन्दर तीसरे स्थान पर रहे लड़कियों के वर्ग में कोचिंग केन्द्र सोलन की मीनाक्षी प्रथम, कोचिंग केन्द्र सोेलन की ही निकिता द्वितीय तथा पारूल तृतीय स्थान पर रही।

पुरूषों की वरिष्ठ श्रेणी में प्रदेश पुलिस सोलन के हरीश सिंह पहले, पुलिस विभाग के ही राकेश दूसरे तथा डाॅ. शिव कुमार तीसरे स्थान पर रहे।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, उप पुलिस अधीक्षक रमेश शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एस.पी. जगोता, नगर परिषद सोलन के कार्यकारी अधिकारी ललित कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।