रा.व.मा.पा. धुन्दन में छात्रों को नशे के विरूद्ध किया जागरूक

HNN News/ सोलन

नशा निवारण अभियान के अंतर्गत आज सोलन जिला की अर्की उपमंडल की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (रावमापा) धुन्दन में विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में दाड़लाघाट के थाना प्रभारी हीरालाल ने छात्रों को नशे से होने वाली हानियों के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने सभी को इस अवसर पर नशा उन्मूलन के लिए शपथ भी दिलवाई।

थाना प्रभारी ने कहा कि कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए जहां अध्यापकों और अभिभावकों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना होगा वहीं युवाओं को भी यह समझना होगा कि किसी भी प्रकार के नशे से उनका भला नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि अध्यापक विद्यालय में और अभिभावक घर में यदि बच्चों पर पढ़ाई के साथ-साथ अन्य मामलों में ध्यान दें तो युवाओं में हो रहे बदलावों से जाना जा सकता है कि कहीं युवा रास्ता तो नहीं भटक गए हैं।

उन्होंने कहा कि युवाओं के व्यवहार में आ रहे बदलाव हमें संकेत देते हैं कि उन पर अधिक ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि यदि छात्रों को नशे करने वालों या नशा बेचने वालों के संबंध में कोई जानकारी मिलती है तो इसे पुलिस तक पहुंचाएं। उन्होंने छात्रों को ऐसी जानकारी पुलिस तक पहुंचाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर छात्रों को विभिन्न प्रकार के नशों की पूरी जानकारी दी। उन्होंने नशे के दुष्प्रभावों से पीडि़त के व्यवहार में होने वाले बदलाव से भी अवगत करवाया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सरताज सिंह राठौर ने छात्रों के नशे के प्रकार व लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर छात्रों की निबंध लेखन प्रतियोगिता भी करवाई गई, जिसमें 44 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रीति प्रथम, उर्मिला द्वितीय तथा अनीता तृतीय स्थान पर रही।