लंबित मामलों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करें बैंक अधिकारी- K.C. चमन

HNN News/ सोलन

उपायुक्त सोलन K.C. चमन ने कहा कि जिला में कार्यरत सभी बैंक 21 दिसम्बर, 2019 से पूर्व विभिन्न योजनाओं के तहत लंबित मामलों का निपटारा सुनिश्चित बनाएं। उपायुक्त आज यहां जिला के अग्रणी यूको बैंक की 157वीं जिला सलाहकार समीति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

K.C. चमन ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण है। उन्होंने सभी बैंकों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत लम्बित ऋण के मामलों को 25 दिसम्बर, 2019 तक निपटाया जाए। उन्होंने कहा कि ऋण एवं अन्य योजनाओं के तहत लम्बित मामलों को बैंक द्वारा समयबद्ध सीमा में निपटाया जाना चाहिए। ऐसा न होने की स्थिति में बैंक अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि बैंक अधिकारियों सहित अन्य को इस बैठक के महत्व को समझना चाहिए। अकारण बैठक से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि बैठक में अधिकारी अपने प्रतिनिधि को न भेजकर स्वयं उपस्थित हों ताकि विभिन्न योजनाओं की प्रगति का वास्तविक जायज़ा लिया जा सके।

उपायुक्त ने जिला में कार्यरत सभी बैंकों के अधिकारियों से आग्रह किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा यह सुनिश्चित बनाएं कि पात्र लाभार्थियों को ऋण समय पर प्राप्त हों।

उन्होंने जिला सलाहकार समिति तथा यूको आरसेटी की त्रैमासिक बैठक निश्चित माह के दूसरे मंगलवार को करवाने के निर्देश भी दिए। उपायुक्त ने यूको बैंक तथा पंजाब नैशनल बैंक कुनिहार के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैंकों में ई-स्टेम्पिंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।

उपायुक्त नेे कहा कि बैंकों द्वारा आयोजित किए जाने वाले वित्तीय साक्षरता शिविरों में अन्य विभागों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें क्योंकि बैंक विभिन्न विभागों की योजनाओं के लिए उपदान दरों पर ऋण प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों में विभागीय प्रतिनिधियों के उपस्थित रहने से बैंक और ऋण प्राप्त करने वालों को सुगमता होगी।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र सोलन के महाप्रबंधक राजीव कुमार, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी आरके गौतम, जिला राजस्व अधिकारी प्रोमिला धीमान, अन्य अधिकारी, यूको आरसेटी के निदेशक विक्रम ठाकुर सहित विभिन्न बैंको के प्रबंधक एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।