लगातार बढ़ रहे सर्पदंश के मामले, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

HNN/ चंबा

हिमाचल प्रदेश में सर्पदंश के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। मानसून, उमस भरी गर्मी के कारण मौसम में हो रहे लगातार बदलाव से बिलों से सर्प बाहर आकर फन फैला रहे हैं। प्रदेश में आए दिन सर्पदंश से लोगों की जान जा रही है। लगातार बढ़ रहे सर्पदंश के मामलों के चलते स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है।

हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा की बात करें तो यहां डेढ़ माह में 20 से अधिक केस मेडिकल कॉलेज में सर्पदंश के सामने आए हैं। इन दिनों सर्पदंश के कई मामले सामने आ रहे हैं। सर्दी के दिनों के लिए पशुओं के लिए चारा जमा करने के साथ ही पक्की हुई फसल को बटोरने में किसान दिनरात जुटे हुए हैं, ऐसे में लोग ज्यादा सर्पदंश के शिकार हो रहे हैं।

वही लोगों की लापरवाही के कारण भी सर्पदंश से पीड़ितों की जान जा रही है। कुछ लोग अभी भी झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ते हैं जिससे पीड़ित को समय पर उपचार नहीं मिल पाता और उसकी जान तक चली जाती है। मेडिकल कालेज चंबा में तैनात एमएस डा. देविद्र ने लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है तथा सांप के काटने पर पीड़ित को उपचार के लिए तुरंत अस्पताल पहुंचाने का परामर्श दिया है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो