ADVERTISEMENT

लाभार्थियों को समय पर प्रदान हों ऋण सुविधाएं- K.C. चमन

जिला सलाहकार समिति की 156वीं बैठक आयोजित

HNN News/ सोलन

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने जिला में कार्यरत सभी बैंकों के अधिकारियों से आग्रह किया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा यह सुनिश्चित बनाएं कि पात्र लाभार्थियों को उपदान पर प्रदान किए जाने वाले ऋण व अन्य लाभ समय पर मिले। उपायुक्त आज यहां जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक की 156वीं जिला सलाहकार समीति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

विज्ञापन के लिये सम्पर्क करें: विज्ञापन के लिए +917018559926 पर “Ad on HNN” लिख कर whatsapp पर भेजें।

केसी चमन नेे कहा कि सभी बैंक अधिकारियों को पिछली बैठक में हुई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ताकि लम्बित निर्णयों पर शीघ्र कार्य किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा आयोजित किए जाने वाले वित्तीय साक्षरता शिविरों में अन्य विभागों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें क्योंकि बैंक विभिन्न विभागों की योजनाओं के लिए उपदान दरों पर ऋण प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों में विभागीय प्रतिनिधियों के उपस्थित रहने से बैंक और ऋण प्राप्त करने वालों को सुगमता होगी।

उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में विभिन्न बैंकों के अधिकारी जनमंच के स्थान अनुसार उपस्थिति दर्ज करवाएं ताकि लोग प्रधानमंत्री जन धन, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

केसी चमन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री रोजगान सृजन तथा मुख्यमंत्री स्वावलंबन जैसी योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थी को उपदान पर दिए जाने वाले ऋण को समय पर स्वीकृत करें।

उन्होंने कहा कि अधिकारी ऋण के मामलों को लंबित रखें और यदि ऋण स्वीकृत नहीं किया जा सकता है तो उचित कारण बताकर ऋण अस्वीकृत किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान आंकड़ों को अद्यतन कर जिला अग्रणी बैंक को ईमेल के माध्यम से समयबद्ध प्रेषित करें ताकि केंद्र सरकार से प्राप्त होने वाली वित्तीय सहायता समय पर मिल सके।

उन्होंने बैक अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर स्वंय सहायता समूह के वित्तीय मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाए। उन्होंने ऐसी बैठकों में सभी बैंक अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए। बैठक में बैंको द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंर्तगत निर्धारित वित्तीय लक्ष्यों व उपलब्धियों की समीक्षा की गई।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिला में जून 2019 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 225898 खाते खोले गए हैं। इस अवधि में 201388 रूपे कार्ड भी जारी किए गए हैं। अभी तक प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना से 219937 लाभार्थी जुड़े है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से 134864 तथा अटल पैंशन योजना से 21734 लाभार्थी जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शिशु श्रेणी में सोलन जिले में 30 जून 2019 तक 2872 खाते खोले गए हैं। इस अवधि में शिशु श्रेणी के तहत 1247.94 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

योजना की किशोर श्रेणी में 4091 खाते खोले गए हैं तथा 10053.16 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं जबकि तरूण श्रेणी में 1620 खाते खोले गए हैं और 9879.81 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

बैठक के दौरान नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक अशोक चौहान ने नाबार्ड के माध्यम से चलाई जा रही डेयरी उद्यमिता विकास योजना, नैशनल लाईव स्टॉक मिशन तथा एग्री क्लीनिक व एग्री बिजनेस पर जानकारी दी एवं सारगर्भित चर्चा की।

उन्होंने वर्ष 2022 तक किसानो की आय दोगुनी करने के लिए विभिन्न योजनाओं के प्रचार का आग्रह भी किया। उन्होंने ई-शक्ति परियोजना के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नाबार्ड द्वारा विभिन्न स्वयं सहायता समूहों का डिजिटीकरण किया जा रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक स्वर ग्रोवर ने बैंकों को समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा इनकी अनुपालना का आग्रह करते हुए सभी बैंक अधिकारियों से खंड स्तरीय बैंकर्ज समिति की प्रत्येक कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

इससे पूर्व अग्रणी जिला प्रबंधक बीडी सांख्यान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र सोलन के महाप्रबंधक मनोज चौहान, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी आरके गौतम, जिला राजस्व अधिकारी प्रोमिला, अन्य अधिकारी, यूको आरसेटी के निदेशक विक्रम ठाकुर सहित विभिन्न बैंको के प्रबंधक एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT
 
 

न्यूज़ अलर्ट

बैल आइकॉन को क्लिक कर के पाएं एच एन एन न्यूज़ अलर्ट।

Most Popular

To Top