लाॅकडाउन के बीच रेणुका जी मिनी जू में आया नया मेहमान, भालूओं के बाड़े में आई खुशियां

HNN / नाहन

लाॅकडाउन के बीच श्री रेणुका जी मिनी जू में नया मेहमान आया है, जोकि भालूओं के बाड़े में खुशियां लेकर पहुंचा है। मिनी जू में पल रही एक मादा भालू ने एक नर शावक को जन्म दिया है। नए मेहमान के आने के बाद मिनी जू में भालुओं की संख्या बढ़कर फिर से 4 हो गई है, जिसमें 2 नर व 2 मादा भालू शामिल है।

दरअसल करीब दो साल पहले रामू नाम के एक नर भालू ने यहां दम तोड़ दिया था, जिसके बाद यहां भालुओं की संख्या घटकर तीन रह गई थी, लेकिन अब नए मेहमान के आने के बाद यह संख्या बढ़कर एक बार फिर चार हो गई है। रेणुका जी मिनी जू में लंबे अंतराल के बाद जानवरों की वंश वृद्धि के चलते वन्य प्राणी विभाग ने राहत की सांस ली है। 15 वर्षीय बबली नामक मादा भालू बीते 18 दिनों से ही बाड़े में स्थापित कृत्रिम गुफा में अपना डेरा जमाए हुए थी।

वन्य प्राणी विभाग के कर्मचारियों ने सोचा कि वह गर्मी के चलते आराम कर रही है। इसी बीच भोजन परोसने के लिए उसे बाहर निकालने का प्रयास किया गया, तो मादा भालू अपने एक शावक को भी साथ ले आई इससे कर्मचारियों की खुशी का ठिकाना न रहा। कर्मचारियों ने शीघ्र ही दोनों को उपचार कक्ष में बंद कर दिया।

जहां दोनों पूरी तरह से स्वस्थ और तंदुरुस्त हैं। दिलचस्प बात यह है कि वर्ष 2005 में बबली नामक इस मादा भालू का जन्म भी रेणुका के इसी बाड़े में हुआ था। उधर पूछे जाने पर वन्य प्राणी विभाग रेणुका के आरओ देवेंद्र सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि मादा भालू ने एक शावक को जन्म दिया है और नए शावक का जल्द ही नामकरण किया जाएगा।