लेक्चरर भर्ती पर लग सकती है रोक, सरकार जल्द लेगी अहम फैसला

HNN News/ शिमला

स्कूल काडर की लेक्चरर भर्ती पर सरकार रोक लगा सकती है। इस संबंध में सरकार अपने ही कैबिनेट फैसले को जल्द लागू करेगी। सूत्रों के अनुसार गैर हिमाचली बनाम हिमाचलियों के बीच नौकरियों के विवाद को खत्म करने के लिए अंदरूनी कसरत आरंभ हो गई है।

उधर, लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष सेवानिवृत्त मेजर जनरल धर्मवीर सिंह राणा ने कहा है कि अगर सरकार आदेश दे तो वह भर्ती को रोक देंगे। उन्होंने कहा कि जैसे ही नए निर्देश अथवा भर्ती एवं पदोन्नति नियम संशोधित करने से जुड़े आदेश आएंगे, उसके बाद नए सिरे से भर्ती का विज्ञापन निकालेंगे।

नियमों में संशोधन किए बगैर गैर हिमाचलियों को रोकना संभव नहीं है। आयोग नियमों से बंधा हुआ है। एक भी शब्द अपनी मर्जी से न तो जोड़ा और न ही बाहर निकाला जाता है।

लेक्चरर भर्ती करने के मामले में शिक्षा निदेशक (उच्चतर) डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से 19 सितंबर 2018 को आरएंडपी रूल्स भेजे गए। इसके रूल 14 में साफ लिखा है कि भारत का नागरिक इस भर्ती में शामिल हो सकता है। निदेशक ने आयोग को अलग से सरकार के ऐसे गाइडिंग प्रिंसिपल नहीं भेजे हैं जिसके आधार पर हिमाचली ही आवेदन कर सकें।

आयोग क्लास थ्री की केवल एक ही लेक्चरर केटागिरी की भर्ती कर रहा है। पहले इसकी जगह पीजीटी पदनाम था। बाकी क्लास थ्री की सारी केटागिरी कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से होती है। पहले पीजीटी की भर्ती में इंटरव्यू होता था।

394 पदों पर लिखित के बाद इंटरव्यू हुआ। सूत्रों के अनुसार इसमें भी पांच अभ्यर्थी बाहर के भर्ती हुए हैं। हालांकि इंटरव्यू में ज्यादातर तवज्जो हिमाचलियों को दी गई।