लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, कोविड व जनमंच सरकारी योजना के बारे किया जागरूक

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से आज ऊना जिला में पूर्वी कला मंच जलग्रां द्वारा ग्राम पंचायत कुठार खुर्द व सुनेहरा, आरके कला मंच चिंतपूर्णी द्वारा ग्राम पंचायत लोअर व अप्पर अंदौरा तथा नटराज कला मंच नादौन द्वारा ग्राम पंचायत चैकी खास व डीहर में सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी दी गई ताकि अधिक से अधिक पात्र लोग सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सके।

कलाकारों द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से बताया गया कि बेसहारा वृद्धजनों के लिए वर्तमान सरकार ने शपथ ग्रहण के उपरांत पहले ही दिन प्रथम बैठक में वृद्धा पेंशन की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की तथा इसमें कोई पात्रता नहीं रखी और उन्हें 1500 रूपये प्रति माह पेंशन दी जाती है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 60 से 69 वर्ष के लोगों के लिए जिनकी वार्षिक आय सीमा 35 हजार रूपये तक है उनको 850 रूपये तथा 65 से 69 तक की महिलाओं को एक हजार रूपये प्रति माह पेंशन दी जाती है।

कला मंचों ने नुक्कड़ नाटक/सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से बताया कि जनता से सीधा संवाद स्थापित करने तथा जन शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए सरकार द्वारा जनमंच कार्यक्रम चलाया गया है। इस माह ऊना जिला के अप्पर बसाल में 12 सितंबर को जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे तथा जन शिकायतों का मौके पर समाधान करेंगे। लोग जनमंच के दौरान केंद्रीय सेवाओं का भी उसी स्थान पर लाभ प्राप्त कर सकते है।

सांस्कृति कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने लोगों को कोरोना संक्रमण के बारे में भी जागरूक करते हुए बताया कि कोरोना बीमारी से बचाव हेतू कोविड वैक्सीनेशन अवश्य करवायें तथा मास्क का प्रयोग करने के साथ-साथ कोविड-19 से संबंधित दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो