विज्ञान जागृति मेले के दौरान तलाई पाठशाला के विद्यार्थियों को किया जागरूक

-मॉडल, ड्राइंग और क्वीज कंपटीशन प्रतियोगिता के टॉपर विद्यार्थियों को सोसायटी ने किया पुरस्कृत

HNN News/जमात अली/ कांगड़ा

विज्ञान जागृति मेला 2018 के दौरान सीनियर सेकेंडरी स्कूल तलाई के 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। ऑल वेलफेयर एंड साइंस रिसर्च सोसायटी ब्रांच ऑफिस बिलासपुर द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण संरक्षण पर ड्राइंग कंपटीशन और मॉडल एग्जिबिशन के माध्यम से सौर ऊर्जा से होने वाले फायदे पर अधारित कार्यक्रम कर विद्यार्थियों को जागरूक करने का प्रयास किया।

अन्य गतिविधियों में ट्रेडीशनल साइंस कंपटीशन क्विज़ में प्लस वन और प्लस टू के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ पाठशाला के प्रधानाचार्य ओमकार वर्मा ने करते हुए विद्यार्थियों को संबोधन में कहा भारत आज जो है इसमें विज्ञान ने एक बड़ी भूमिका निभाई है।

वैज्ञानिक उपकरणों ने हमारे देश को हर क्षेत्र में विकसित होने में मदद की है। चाहे वह कृषि क्षेत्र हो या औद्योगिक क्षेत्र, स्वास्थ्य क्षेत्र, अवसंरचना या कोई भी अन्य क्षेत्र – इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान के विकास को देखा जा सकता है।

कार्यक्रम के दौरान विशेष रूप से अध्यापक वर्ग द्वारा रखे गए विभिन्न विभिन्न टॉपिक पर विज्ञान के संसाधनों का उपयोग करने के लिए बच्चों को प्रवक्ता अश्वनी राणा, सुरेंद्र पाल, राजेश कुमार, सुरेश कुमार व पूजा कुमारी द्वारा जागरूक कर विद्यार्थियों को संसाधनों से फायदे और नुकसान से प्रेरित किया।

विद्यार्थियों को विज्ञान जागृति के लिए ऑल वेलफेयर सोसायटी द्वारा विभिन्न स्कूलों के माध्यम से तीन दिवसीय विज्ञान मेला का समापन तलाई स्कूल में कर। वेलफेयर सोसायटी द्वारा प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रथम ,द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने के लिए प्रशस्ति पत्र और नगद राशि देकर नवाजा।

ड्राइंग प्रतियोगिता में विपिन कुमार सरिता हरीश कुमार मॉडल प्रतियोगिता में परीक्षित शर्मा, सत्यम शर्मा, शिवांश, अक्षित सोनी, क्विज कंपटीशन में ईशा कुमारी व ज्योति, अंकिता व स्नेहा, श्वेता जबकि नाटक प्रतियोगिता में अजय व साथी क्रमशः प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *