विज्ञान मेला देखने के बाद छात्रों में विकसित होगी स्वयं कुछ करने की इच्छा – कर्ण भूषण

HNN News/कांगड़ा

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रद्यौगिकी मंत्रालय के निर्देशन एवं यूथ डेव्लपमेंट सेंटर के सहयोग से “आल वेल्फेयर और साइन्स रिसर्च सोसाइटी द्वारा युवाओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तलाई में “विज्ञान मेले” का आयोजन किया गया।

इसका शुभारंभ करते हुए प्रिंसिपल ओंकार वर्मा ने कहा कि विज्ञान मानव के लिए एक महान वरदान है। आज का युग विज्ञान का युग है। विज्ञान ने मनुष्य को दुखों से छुटकारा दिलाने उसकी अज्ञानता को दूर भगाने व उसकी मुश्किलों को कम करने में सार्थक भूमिका निभाई है। विज्ञान मानव का निष्ठावान सेवक है। चाहे वह घर हो या खेत या कारखाना जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान हमारी सहायता करता है।

इस दौरान यूथ डेव्लपमेंट सेंटर के निर्देशक कर्ण भूषण ने बताया कि विज्ञान मेला देखने के बाद छात्रों में स्वयं कुछ करने की सोच विकसित होगी। इस तरह के आयोजनो का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में वैज्ञानिक प्रतिभा को विकसित और प्रोत्साहित करना विज्ञान की सहायता से माल का उत्पादन बड़े पैमाने पर होने लगा है।

इस मौके पर निशांत अत्री और रवि की देखरेख में विज्ञान के महत्व पर पेटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर पीएस राणा, नितीश कुमार, सीमा देवी, सीता राम, भावना कुमारी, संजय कुमार, भूपिंदर कुमार, परवीन बाला, अरुण कुमार, प्रदीप कुमार, रेखा, नील कमाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *