विधानसभा क्षेत्र चंबा के लिए 28 करोड़ रुपयों की कार्य योजना तैयार : पवन नैयर

जिले के चंबा- डलहौजी एवं पांगी घाटी में विकसित होंगे पर्यटक स्थल

HNN News/ चंबा

चंबा विधानसभा क्षेत्र के तहत लगभग 28 करोड रुपयों की लागत से निर्मित होने वाली पर्यटन योजनाओं की रूपरेखा तैयार की गई है । चंबा के विधायक पवन नैयर ने यह बात आज पर्यटन विकास में आधारभूत संरचना निर्माण व पर्यटन आधारित विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक के माध्यम से वित्त पोषित परियोजनाओं के तहत प्रस्तावित विभिन्न योजनाओं पर चर्चा के लिए बचत भवन में एशियन डेवलपमेंट बैंक के कंसल्टेंटों के साथ कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कही ।

इस अवसर पर पवन नैयर ने बताया कि चंबा शहर के सौंदर्यकारण, पार्किंग व्यवस्था, अतिरिक्त वैकल्पिक मार्ग, नेचुरल ,एडवेंचर और धार्मिक पर्यटन स्थलों को विकसित करने के साथ जोत ,खजियार व चमेरा बांध जलाशय को शामिल करके एक टूरिस्ट सर्किट विकसित करने की कार्य योजना तैयार की गई है । उन्होंने बताया कि चंबा में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए बुनियादी सुविधाओं को जुटाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ।

जिला पर्यटन अधिकारी विजय कुमार ने इस मौके पर जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्य योजना के तहत चंबा जिले के पांगी उपमंडल व डलहौजी से भी पर्यटन से संबंधित योजनाएं प्रस्तावित हैं । उन्होंने बताया कि डलहौजी कस्बे के सौंदर्य कारण के अलावा पार्किंग, हाई मास्ट लाइट, पंचकूला के आसपास के क्षेत्र का उन्नयन कार्य, गरम सड़क व ठंडी सड़क इत्यादि को शामिल किया गया है । उपमंडल पांगी के तहत मिंधिल माता मंदिर का सौंदर्यकारण, पार्किंग व्यवस्था, समुदायिक केंद्र इत्यादि को शामिल किया गया है ।

उपमंडल अधिकारी डलहौजी डॉ मुरारी लाल, डीएफओ पांगी डॉ कुलदीप सिंह जमवाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण चंबा जीत सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण पांगी आर के शर्मा, आईडीआईपीटी से अधिशासी अभियंता आरके शर्मा, अभियंता सुनील कौल, राज गुप्ता, धर्मेंद्र शर्मा, जितेंद्र चड्ढा, वरिष्ठ प्रबंधक एनएचपीसी एसके महाजन, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद डलहौजी राखी कौशल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

Test