विपिन परमार : कवि युगधर्म समाज के दर्शक भी और पथ प्रदर्शक भी ।

प्रदेश सरकार लेखकों, कवियों व साहित्यकारों को प्रोत्साहित करने पर दे रही बल : विपिन सिंह

HNN News/ पालमपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि सरकार प्रदेश लोककला एवं सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सृजनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ साथ कवियों, साहित्यकारों, लेखकों व कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं।

परमार ने कहा कि कवि युग धर्म के, समाज में जो घट रहा है उसके दर्शक भी होते हैं और सही मार्ग दिखाने वाले पथ प्रदर्शक भी होते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की संस्कृति तथा साहित्य को संजोए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध साहित्यकार एवं कलाकार विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते रहते हैं।

विपिन सिंह परमार आज सुलह विधानसभा क्षेत्र अर्न्तगत ठाकुरद्वारा में विवेक गुलेरिया द्वारा लिखित पहले कविता संग्रह ‘‘सफर’’ का विमोचन करने के उपरांत बोल रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने विवेक गुलेरिया द्वारा रचित कविता संग्रह सफर का विमोचन किया तथा उनके द्वारा लिखी गई पहले कविता संग्रह पर अपनी शुभकामनाएं दीं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विवेक गुलेरिया को बाल्यकाल से ही समाज सेवा में विशेष रुचि है। उन्होंने 13 वर्ष की आयु से ही लेखन का कार्य शुरू कर दिया था। इस दौरान विवेक गुलेरिया ने अपनी कविताओं के कुछ अंश पढ़ कर उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयन्ती पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और सभी से उनके बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र को ऊंचाईयों पर ले जाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने तथा उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए वे प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्यक है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, ऊर्जा पेयजल, सिंचाई तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण हो।

इस प्रयोजन के लिए 15 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित जरूरतमंद एवं गरीब लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष का गठन किया है।

परमार ने कहा कि हिमाचल में राज्य सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य बीमा योजनाओं को एक योजना के तहत लाकर ‘हिम केयर’ नाम दिया गया है। इन योजनाओं के तहत निर्धारित बीमा कवर राशि को बढ़ा कर आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर 5 लाख रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पांच लाख लोगों को शामिल किया गया है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक परवीन शर्मा, अध्यक्ष डॉ एन के कालिया, एसडीएम पंकज शर्मा, डीएसपी विकास धीमान, भाजपा मंडलाध्यक्ष कैप्टन देसराज शर्मा, महामंत्री चन्द्रवीर पाल, एसएस गुलेरिया, संगठन मंत्री हिन्दू जागरण मंच विवेक, ब्रिगेडियर कुशल चंद कटोच, ब्रिजेश चन्देल, रसम सिंह चंदेल, प्रेम लाल, अनुराग सेठी, प्रमोद गुलेरिया, कुलवीर गुलेरिया सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *