वीरेंद्र कंवर ने सुकड़ियाल में 19 लाख से बने पशु औषधालय का किया लोकार्पण

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत सुकड़ियाल में 19 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पशु औषधालय का उद्घाटन किया। कंवर ने ग्राम पंचायत सुकड़ियाल में 17 लाख रुपए से निर्मित होने वाले पंचवटी पार्क का शिलान्यास भी किया। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत जसाणा में मुख्य सड़क से आबादी बालकृष्ण गांव असियां तक 24.75 लाख रुपए की लागत से बनने वाले संपर्क मार्ग की आधारशिला रखी। उन्होंने अधिकारियों को इस संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य एक वर्ष के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए।

तदपश्चात रावमापा सुकड़ियाल में जनसभा को संबोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचवटी योजना के तहत जिम, बैडमिंटन कोर्ट, लॉन, पार्किंग, पैदल पथ के अलावा शौचालय की सुविधाओं का निर्माण किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में वरिष्ठ नागारिकों की सुविधा के लिए मनरेगा के तहत पंचवटी पार्क विकसित कर रही है, ताकि वे अपने खाली समय में यहां प्राकृतिक परिवेश में टहल सकें और अपने स्वास्थ्य को उत्तम बना सकें। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि एक साल-पांच काम अभियान भी आंरभ की गई है। जिसके अंतर्गत पार्क, समुदायिक भवन, बहुउद्देशीय भवन, वर्षा के पानी का भंडारण तालाब आदि जैसे कार्य शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण बचाने के दृष्टिगत यह कार्य बहुत जरूरी है। इस अभियान से ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। कंवर ने कहा कि आज पानी व सड़कों के निर्माण व सुदृढ़ीकरण पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छतेहड़ से अलसान तक बनने वाली सड़क के लिए 4.55 करोड़ रूपए स्वीकृति किए गए हैं। कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण पर 150 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में पीने का पानी की समस्या का समाधान हुआ है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि कटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 15 से 23 सितंबर तक पैराग्लाइडिंग व जल क्रीड़ाओं जैसे साहसिक खेलों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिपलू व घरवासड़ा से पैराग्लाइडिंग खेल को संचालित करने का ट्रायल सफल रहा है। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय निवासियों को रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे।

मिनी सचिवालय के निमार्ण कार्य का किया निरीक्षण
इससे पहले ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बंगाणा में 19.52 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे मिनी सचिवालय के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिनी सचिवालय बनने से इलाके के लोगों को अच्छी सुविधा मिल पाएगी। यह भवन कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अति-आधुनिक भवनों में से एक होगा, जोकि इलाके के विकास में मील का पत्थर सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि बंगाणा में अनेकों सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

यहां पर ईको पार्क बनकर तैयार हो गया है तथा 6.30 करोड़ रुपए की लागत से इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। बंगाणा में 9.30 करोड़ रुपए की लागत से बीडीओ कार्यालय का निर्माण किया जा रहा है तथा चौदह करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज प्रणाली का निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बंगाणा में 50 बिस्तर का अस्पताल बनाया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो