वीरेन्द्र कंवर ने शिवालिक पब्लिक स्कूल तनोह में किया पौधारोपण

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज शिवालिक पब्लिक स्कूल, तनोह में पौधारोपण किया। इसके उपरांत उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे अवश्य लगाएं। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि पौधों का हमारे जीवन में अहम महत्व है क्योंकि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण अति-आवश्यक है। आज बेमौसम बरसात व सूखे जैसी जलवायु परिवर्तन से जुड़ी समस्याएं मानव के सामने खड़ी हैं, जिन्हें रोकने के लिए पौधारोपण आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि मानसून मौसम के दौरान इस वर्ष ऊना ज़िला में 1,34,500 पौधे लगाए गए हैं। पौधे लगाने के लिए वन विभाग ने जिला ऊना की 170 हेक्टेयर भूमि पर पौधारोपण का लक्ष्य रखा था, जिसे 15 अगस्त तक पूरा कर लिया गया है। कंवर ने वर्षा जल संग्रहण पर भी ज़ोर देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 3.83 करोड़ रुपए की लागत से जिला ऊना में सात सामुदायिक जल संग्रहण चैक डैम प्रस्तावित हैं, जिनके निर्माण के बाद 87.5 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि समूर में बारिश के पानी को इकट्ठा कर सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए चैक डैम का निर्माण किया गया है, जिससे 233 हेक्टेयर भूमि पर किसानों को सिंचाई सुविधा प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त 3 करोड़ रुपए की लागत से चपलाह में तैयार किए जा रहे डैम में 10 करोड़ लीटर पानी स्टोर करने की क्षमता होगी, जिससे आस-पास के गांवों में किसानों के खेत तक पानी पहुंचाया जाएगा।

इसी प्रकार से कुटलैहड़ विस क्षेत्र के चताड़ा, कोठी, डोहगी व छपरोह कलां में भी चैक डैम के निर्माण का प्रस्ताव है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि तनोह में स्कूल के साथ डंगा व नाली के निर्माण के लिए एक लाख रुपए तथा आबादी मोहदम से बल्ली तक सम्पर्क मार्ग निर्माण कार्य पूर्ण करने हेतू डेढ़ लाख रुपए अपनी विधायक निधि से देने की घोषणा भी की।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो