शांति की कोख से वीरता पैदा होती है -मोदी

HNN News धर्मशाला

यह वह प्रदेश है जहां शांति की कोख से वीरता जन्म लेती है। जयराम सरकार के 1 वर्ष पूरा होने की वर्षगांठ पर बतौर मुख्य अतिथि धर्मशाला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां हिमाचल प्रदेश के टूरिज्म को बढ़ावा देकर विकास व रोजगार की अपार संभावनाओं का आधार बताया तो वहीं जयराम सरकार द्वारा मात्र 1 वर्ष के कार्यकाल में निपटाए गई 20000 जन शिकायतों के निवारण के लिए बधाई भी दी।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी तथा इसके नेतृत्व पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि पहले इन्होंने वन रैंक वन पेंशन के नाम पर जवानों से धोखा किया और अब किसानों से धोखा कर रहे हैं। उन्होंने
इसका उदाहरण पंजाब से करते हुए कहा कि वहां पर चुनाव से पहले किसानों के लिए बड़े-बड़े वायदे किए गए थे मगर अभी तक किसी भी किसान का कर्ज माफ नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन को लेकर कांग्रेस पार्टी ने चुनाव के दौरान 500 करोड रुपए का बजट रखा था। उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार आए और उन्होंने इस पर जो वायदा किया था और जब हिसाब लगाया तो पता चला कि इसके लिए 12000 करोड़ की जरूरत थी। मोदी ने कहा कि मैंने जवानों से यह वादा लिया कि मुझे इसके लिए कुछ समय दें। मगर हमने लिए गए समय से पहले ही चार किस्तों में इसका भुगतान भी कर दिया।

अभी कांग्रेस ने कर्ज माफी के नाम पर टोकन रुपया देकर हाथ भी खड़े कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब केंद्र में यूपीए सरकार थी तब हिमाचल को 21 हजार करोड़ ही मिलता था मगर आज इस प्रदेश को डबल इंजन की शक्ति मिली है। जिसके बाद प्रदेश को 72 हजार करोड़ रुपया दिया जा रहा है यानी 50 हजार करोड़ ज्यादा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार को भरोसा है कि यहां की पाई पाई से समृद्ध हिमाचल बनेगा। मुझे यह भरोसा यहां की सरकार और यहां की जनता पर पूरा है।

हिमाचली टोपी का भी रखा मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहां कि मेरा हिमाचल से अटूट बनाता है मैं जहां भी जाता हूं हिमाचल के विकास और यहां की सादगी की जमकर प्रशंसा भी करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं हिमाचल की टोपी हमेशा अपने बैग में रखता हूं। उन्होंने इजरायल दौरे का उल्लेख करते हुए कहा कि वहां पर सिर ढकने की परंपरा है। तो किसी की परंपरा का सम्मान करना हमारा भी धर्म है। लिहाजा मैंने हिमाचल की टोपी को सिर ढकने के लिए रखा। जिसके बाद मुझे पता चला कि हिमाचल के लोगों ने इजराइल में हिमाचली टोपी को देख कर बड़ी खुशी जाहिर की।

उन्होंने जयराम सरकार को स्वच्छता अभियान के लिए बधाई का पात्र बताते हुए कहां की यहां के लोगों ने स्वच्छता को संस्कार बनाकर लागू किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता टूरिज्म की सबसे बड़ी ताकत होती है।

क्या कहा होमस्टे योजना के लिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां की होमस्टे प्रदेश के लिए आकर्षण का केंद्र बना है। उन्होंने प्रदेश का प्रभारी रहने के दौरान के पलों को साझा करते हुए कहा कि इस योजना से अपनत्व झलकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज प्रदेश में टूरिज्म के अंतर्गत होम्स टे योजना में 80 हजार से अधिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होना यहां पर होमस्टे टूरिज्म के विकास की पुष्टि भी करता है।

प्रदेश को बनाएं ऑर्गेनिक स्टेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश में कृषि के क्षेत्र की बड़ी संभावनाएं बताते हुए कहा कि किस राज्य को जल्द से जल्द ऑर्गेनिक स्टेट बनाया जाए क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा बाजार इसका इंतजार कर रहा है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना, उज्जवला योजना, रेल के विस्तार को लेकर 15000 करोड़ के बजट से विस्तारीकरण राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 9000 करोड़ रुपयों की लागत से मंजूर प्रोजेक्ट के कार्य के अलावा केंद्र द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से प्रदेश को मिलने वाले लाभ का भी जिक्र किया। उन्होंने कहां की डबल इंजन की ताकत वाली सरकार का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि प्रदेश में मौजूदा समय करीब 26000 करोड रुपए के विकासात्मक प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयराम सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश सरकार ने इसे जिस तरीके से इंप्लीमेंट किया है उससे अभी तक छह लाख लोगों ने अपना उपचार भी करवाया है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले प्रदेश में एमबीबीएस की मात्र 300 सीटें थी जबकि आब प्रदेश में 700 सीटें बढ़ी है।

पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पर क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकेशनल ट्रेनिंग हुमन रिसोर्स डेवलपमेंट के तहत जो योजनाएं प्रदेश में लागू हुई है उनको लेकर उन्होंने एक कहावत का जिक्र करते हुए कहा कि पहाड़ का पानी व जवानी पहाड़ के काम नहीं आती। मगर प्रदेश की सरकार ने जिस प्रकार 1 साल के अंदर अभूतपूर्व विकास किया है तथा केंद्र द्वारा चलाई गई योजनाओं को लागू किया है उससे पहाड़ों के पानी का भी उपयोग हो रहा है और यहां के युवा भी प्रदेश से पलायन ना कर यहीं पर ही रोजगार दे भी रहे हैं और रोजगार ले भी रहे हैं। जयराम सरकार ने इस कहावत को भी बदल कर रख दिया है।

इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। दिखाई गई लाभार्थियों की डॉक्यूमेंट्री को हर एंड्राइड पर शेयर कर पूरे प्रदेश में दिखाने का जनता से आह्वान भी किया।

रैली में आ रही स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जाहिर करते हुए उन्हें उचित सहायता देने का भी जयराम ठाकुर से आश्वासन लिया।

इस मौके पर मंच पर प्रधानमंत्री के साथ प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रभारी व बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सती विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल सांसद अनुराग ठाकुर सांसद वीरेंद्र कश्यप सांसद रामस्वरूप शर्मा आदि मुख्य रूप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *