शिक्षाविद कुंदन सिंह को निजी स्कूल संघ की कमान

सरकार व शिक्षा विभाग के समक्ष रखी जाएंगी निजी स्कूलों की समस्याएं- कुंदन सिंह

HNN News पांवटा साहिब

शिक्षाविद एसवीएन स्कूल के प्रिंसिपल ठाकुर कुंदन सिंह को निजी स्कूल संघ जिला सिरमौर की कमान सौंप दी गई है। संघ के पूर्व जिला अध्यक्ष राकेश ठाकुर की अध्यक्षता में हुई चुनाव समिति बैठक के दौरान सर्वसम्मति से उन्हें जिला का अध्यक्ष चुना गया है।

बैठक में शिक्षा के और बेहतर विकल्पों पर हुई चर्चा के अलावा निजी स्कूलों को मान्यता व संबद्धता को लेकर जिन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उनके निराकरण हेतु विस्तृत रणनीति भी तैयार की गई।

बड़ी बात तो यह रही कि प्रदेश में होने वाली खेल गतिविधियों में निजी स्कूलों के साथ जो भेदभाव किया जा रहा है उसको लेकर खेद भी व्यक्त किया गया। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकुर ने सरकार व शिक्षा विभाग की ओर से गाहे-बगाहे नए नए नियम निजी स्कूलों पर थोपने को लेकर भी चर्चा हुई।

नई कार्यकारिणी का गठन करते हुए सर्वसम्मति से नीरज गोयल को संघ के महासचिव की कमान सौंपी गई जबकि शिवानी पांडे रणवीर शर्मा को उपाध्यक्ष ललित शर्मा को कोषाध्यक्ष आमिर अंसारी को सोशल मीडिया प्रभारी के तौर पर नियुक्ति दी गई।

चांद कमल सहित शाहिना आलम को मीडिया प्रभारी बनाया गया है जबकि महेंद्र सिंह राठौर ,एन एम वर्मा, नेकराम वीरेंद्र देसाई जगदीश चौधरी को एडवाइजरी कमेटी में रखा गया है।

बरहाल प्रदेश की भौगोलिक स्थिति और ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों की बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने की बात की जाए तो करीब 70 फ़ीसदी बच्चों को देश की सबसे कम फीस में गुणवत्ता शिक्षा दिलाने में भी प्रदेश के निजी स्कूल बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

बावजूद इसके इसमें कोई शक नहीं है कि निजी स्कूलों के सामने नियमों की इतनी बड़ी फेहरिस्त होती है जिसमें यदि सरकारी स्कूलों से तुलना की जाए तो उसके बावजूद भी निजी स्कूलों का उद्देश्य संस्थान की प्रतिष्ठा के साथ साथ छात्र के बेहतरीन भविष्य के लिए भी उनके प्रयास बेहतरीन होते हैं।

25 मई 1977 को जन्मे कुंदन सिंह एक बहुत अच्छे शिक्षक के साथ-साथ अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता भी है। संघ को जो नेतृत्व जिला में मिला है निश्चित ही बेहतर तालमेल के साथ आने वाले समय में निजी स्कूल संघ की कई समस्याओं का समाधान संभव हो पाएगा।