शिक्षा बोर्ड देगा जमा दो- 10 वीं कक्षा के मेधावियों को स्कॉलरशिप

HNN News/ धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित मार्च-2019 में जमा दो व 10 वीं कक्षा की परीक्षा से संबंधित जमा दो कक्षा के विज्ञान ग्रुप के 100 मेधावी छात्रों तथा आर्ट्स और कॉमर्स के 100 मेधावी छात्रों तथा 10 वीं कक्षा के 400 मेधावी छात्रों को बोर्ड स्कॉलरशिप दिया जाना वांछित है।

वर्ष 2019 के लिए बोर्ड कीओर से प्रदान की जाने वाली छात्रवृति हेतु Online आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस संदर्भ में छात्रवृति से सम्बन्धित उन सभी परीक्षार्थियों, जिन्होने बोर्ड परीक्षा मे 88 फीसदी तथा इससे अधिक अकं प्राप्त किए है, उन परीक्षार्थियों की सूची व सहमति पत्र बोर्ड की website www.hpbose.org में Student corner के स्कॉलरशिप link पर उपलब्ध हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि समस्त पात्र छात्र अपने आवेदन/सहमति और बिल प्रपत्र बोर्ड की वेबसाइट से Download कर अपने अध्ययनरत शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों से सत्यापित करवाकर form को scanned करके बोर्ड की website में स्कॉलरशिप link पर upload करने के उपरान्त उसकी हार्ड कॉपी पंजीकृत डाक द्वारा सचिव स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशालाके नाम प्रेषित करें, ताकि कोई भी पात्र परीक्षार्थी बोर्ड छात्रवृति योजना से वंचित न रहे। Online आवेदन करने की तिथि 06 नवंबर से 31 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। उसके उपरान्त प्रस्तुत किये गये दावों पर विचार नहीं किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि संबंधित संस्थानों के प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करें कि नियमानुसार SC/ST/Backward classes को छोड़ सामान्य वर्ग के विधार्थियों को केवल एक ही विभाग/संस्था से छात्रवृति देय होगी। इसलिए संबंधित प्रधानाचार्य छात्रों के सहमति प्रपत्र/बिल प्रपत्र सत्यापित करते समय सभी तथ्य जांच लें, ताकि छात्रवृति एक ही विभाग/संस्था से प्रदान की जा सके।

छात्रवृति मैरिट के आधार पर जमा दो कक्षा के Science Group के 100 तथा Arts & Commerce के 100 तथा दशम् कक्षा के 400 मेधावी पात्र छात्रों को ही दी जाएगी ।