श्री रेणुका जी ददाहू के 35 किसान बनेंगे मशरूम उद्यमी

यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान ने दिलवाया 10 दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण

HNN News श्री रेणुका जी

श्री रेणुका जी के ददाहू कि कमलाड पंचायत में यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के द्वारा करवाए गए 10 दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में RSETI के निदेशक राकेश वर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि तथा पंचायत के प्रधान प्रेम सिंह ठाकुर ने बतौर विशेष अतिथि शिरकत करी।

इस 10 दिवसीय प्रशिक्षण में स्थानीय गांव के करीब 35 जागरूक किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार के तहत प्रशिक्षण देकर स्वावलंबी बनाना था। इस बाबत जानकारी देते हुए निदेशक राकेश वर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षुओं को मशरूम उत्पादन के गुर सिखाए गए।

यही नहीं प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को उत्पाद की मार्केटिंग के बारे में भी जानकारी दिलवाई गई। राकेश वर्मा का कहना था कि ग्रामीण क्षेत्र के लोग गांव में रहकर खेती के साथ-साथ रोजगार परक खेती के उत्पाद में प्रशिक्षण लेकर अपनी आर्थिकी को और मजबूत कर सकते हैं।

बड़ी बात तो यह है कि इन सभी प्रतिभागियों को पांवटा साहिब मशरूम इंडस्ट्री में ले जाकर फील्ड एक्स्पोज़र भी दिलाया गया। तो वही पर्यवेक्षक सुरेश कुमार ने इन सभी प्रतिभागियों की दक्षता की परीक्षा भी ली। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को सफल उद्यमी बनाने के लिए दीपक शिक्षित किया गया। इस मौके पर ग्राम पंचायत कमलाड के पंचायत प्रधान प्रेम सिंह ठाकुर मैं सभी प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षुओं को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

इस मौके पर तानिया अनुराधा सुनील कुमार आदि गणमान्य लोग उपस्थित भी रहे। बरहाल यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के द्वारा जिस प्रकार गांव के लोगों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है उसको लेकर कम से कम बेरोजगारी तो दूर होगी ही साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं का शहर की ओर पलायन भी नहीं होगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो