सत्ती ने 79 पात्र परिवारों को इंडक्शन चूल्हे किये वितरित

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने जिला परिषद सभागार ऊना में लगभग 79 पात्र परिवारों को इंडक्शन चूल्हे वितरित किए। इस अवसर पर लाभार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह चूल्हे मनरेगा में 100 दिन का कार्य पूर्ण कर चुके लाभार्थियों को प्रोत्साहन के रूप में दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्यों में विद्युत उत्पादन, जलाशयों, सुरंगों, पुल व पुलियों, भवनों, सड़कों, सिंचाई, जल निकास तट बंध, बाढ़ नियंत्रण इत्यादि के निर्माण कार्यों की मुरम्मत या रख-रखाव के कार्य शामिल होते है।

उन्होंने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड से पंजीकृत कामगारों व उनके परिवार के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार अनेकों योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि बोर्ड के साथ पंजीकृत कामगार की दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रुपए तथा प्राकृतिक मृत्यु पर दो लाख रुपए की सहायता राशि परिवार को प्रदान की जाती है। इसके अलावा कामगार के दो बच्चों को शिक्षा के लिए भी मदद दी जाती है।

पंजीकृत कामगार के पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले पात्र विद्यार्थियों को 8400 रूपए प्रति वर्ष, नौवीं से बारहवीं तक के लिए 12 हजार रूपए प्रतिवर्ष, स्नातक कर रहे विद्यार्थियों के लिए 36 हजार रूपए प्रतिवर्ष, स्नातकोत्तर वाले विद्यार्थियों को 60 हजार, आईटीआई के लिए 48 हजार तथा पाॅलिटेक्निकल काॅर्स के लिए 60 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा व्यावसाय संबंधी काॅर्स के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि दो बच्चों के विवाह के लिए भी लाभार्थी को 51 हजार रुपए की सहायता राशि देने का प्रावधान है। उन्होंने पंचायत प्रधानों से आहवान किया पात्र परिवारों के पंजीकरण करवाएं ताकि वह इन योजनाओं का लाभ उठा सके।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो