सभी बैंक कृषि तथा कृषि आधारित क्षेत्र में अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध करवाना करें सुनिश्चित: डॉ.परूथी

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर के सभी बैंक कृषि तथा कृषि आधारित क्षेत्र में अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध करवाए ताकि कृषि क्षेत्र में अधिक से अधिक पैदावार व रोजगार के साधन उपलब्ध हो सके। यह निर्देश जिला स्तरीय सलाहकार समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सिरमौर व जिला यूको आरसीटी के एक दिवसीय जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में दिए।

इस बैठक में वार्षिक ऋण योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2019-20 से मार्च, 2020 तक जिला सलाहकार समिति द्वारा बैंकों को ऋण प्रदान करने के लिए दिए गए लक्ष्य जिसमें कृषि तथा कृषि आधारित क्षेत्र, लघु तथा मध्यम उद्यमी क्षेत्र, अन्य प्राथमिक क्षेत्र तथा गैर प्राथमिक क्षेत्र में दिए जाने वाले ऋण संबंधी प्रगति की समीक्षा की गई।

उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 से मार्च, 2020 तक राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बैंकों को 119 प्रायोजित ऋण लक्ष्यों में से 81 मामले स्वीकृत किए जा चुके है और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 30 मामलों में से 14 मामलों को बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए है और शेष मामलों को 15 दिनों में स्वीकृत करने के निर्देश दिए गए है।

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अंतर्गत समिति द्वारा ऋण उपलब्ध करवाने के लिए 293 मामलें बैंकों को भेजे गए थे जिसमें से 88 मामलों में ऋण उपलब्ध करवाएं गए है और शेष मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश बैंकों को दे दिए गए है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोज़गार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत जिला महाप्रबंधक उद्योग सिरमौर द्वारा बैकों को ऋण उपलब्ध करवाने के लिए भेजे गए मामलों में लक्ष्य से अधिक ऋण मामले स्वीकृत हो चुके है।

बैठक में उपायुक्त सिरमौर द्वारा प्रधानमंत्री आत्म निर्भर योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना व स्टैंड अप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिला वासियों को अधिक से अधिक ऋण व जीवन बीमा के अंतर्गत कवर करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने बैकों से आग्रह किया है कि वे अपने वार्षिक ऋण लक्ष्य हर हालतमे प्राप्त करें एवं गरीबो के कल्याण के लिए लागू कि गई सरकारी योजनाओं का लाभआम आदमी तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि यूको आरसीटी द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 में जूट उत्पादन उद्यमी, एन्टरप्रन्योनशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम, कम्पयूटर अकाउन्टिग, खिलौना निर्माण, पापड व मसाले निर्माण के अंतर्गत 271 जिला वासियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।