सभी रुके विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण करें अधिकारी – सुरेश कश्यप

HNN / नाहन

सिरमौर जिला में केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही 33 योजनाओं के तहत सभी रुके विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्वक पूर्ण करें। यह निर्देश सांसद सुरेश कश्यप ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अधिकारियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने कृषि विभाग व उद्यान विभाग के अधिकारियों को कहा कि किसानों व बागवानों को दिये जाने वाले बीजों व खादों का वितरण समय पर तथा समान अनुपात में करना सुनिश्चित करें। सुरेश कश्यप ने कोविड काल के दौरान बेहतर कार्य करने के लिए सभी अधिकारियों की प्रशंसा की और कहा कि अभी भी कोविड-19 का दौर खत्म नहीं हुआ है जिसके लिए सभी लोगों को अभी भी सतर्कता बरतना जरूरी है। उन्होंने बताया कि हिमाचल कोविड टीकाकरण के मामले में देश में प्रथम स्थान पर है और कोविड-19 के दूसरे डोज के लिए जिला सिरमौर में 77 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है।

इस अवसर पर उपायुक्त राम कुमार गौतम ने अवगत करवाया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अर्न्तगत अब तक जिला में 10944 गैस कनेक्शन वितरित कर लक्षय पूरा किया गया है, और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अर्न्तगत 35483 पात्र लोगों को गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं तथा शेष लोगों को भी जल्द वितरित किये जाएगें। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में 416 स्कूलों में किचन गार्डन बनाए गए हैं जबकि अन्य 1473 स्कूलों में मार्च 2022 में किचन गार्डन बनाए जाएगें। उन्होंने बताया कि उद्यान विभाग द्वारा जिला सिरमौर के सभी विकास खंडों में 205706 पौधों का वितरण किया गया है, जिसमें से राजगढ़ में 14461, शिलाई में 7651, पच्छाद में 5917, संगड़ाह में 16515 व नाहन में 1 लाख नींबू के पौधे वितरित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नाहन नगर परिषद में 377 लाभार्थियों का चयन किया गया था जिसमें से 200 लोगों के मकान तैयार कर दिए गए हैं और शेष मकान बनाने का भी लक्ष्य जल्द पूरा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पांवटा नगर परिषद में 193 लाभार्थियों का चयन किया गया था जिसमें से 33 लाभार्थियों के मकान पूर्ण कर दिए गए हैं। इसी प्रकार, राजगढ़ नगर पंचायत के अंतर्गत 72 लाभार्थियों में से 26 लाभार्थियों के मकान का कार्य पूरा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अंत्योदय योजना के अंतर्गत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जिला में 660 स्वयं सहायता समूह बनाने का लक्ष्य दिया गया जिसमें से 110 स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं।

इसके अतिरिक्त, जिला में 44995 शौचालय बनाने की योजना थी, जिसमें से अभी तक 2218 शौचालय बनाए गए हैं और शेष को भी जल्द पूरा किया जाएगा।बैठक में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, उपाध्यक्ष राज्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, सहित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो