सभी वर्गों का कल्याण ही प्रदेश सरकार का ध्येय-डाॅ. सैजल

HNN/ सोलन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान केन्द्र एवं प्रदेश सरकार नारी सशक्तिकरण, किसान सम्मान, घरद्वार बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, गुणवत्तायुक्त शिक्षा तथा त्वरित समस्या निवारण की दिशा में कार्यरत है। डाॅ. सैजल सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत दाड़वां के तरंगाला तथा ग्राम पंचायत बुघारकनैता के रामपुर में स्वास्थ्य उप केन्द्र भवनों सहित रछियाणा भुमान में महिला मण्डल भवन का लोकार्पण करने के उपरान्त जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने ग्राम पंचायत दाड़वां के तरंगाला में 26.94 लाख रुपए की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उप केन्द्र भवन तथा ग्राम पंचायत बुघारकनैता के रामपुर में 34.41 लाख रुपए की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत बुघारकनैता के रछियाणा भुमान में 02 लाख रुपए की लागत से निर्मित महिला मण्डल भवन का लोकार्पण भी किया। डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में केन्द्र सरकार तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के संवेदनशील नेतृत्व में प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित बना रही है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना जहां समाज के कमज़ोर वर्गों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने की दिशा में निर्णायक सिद्ध हुई है वहीं उज्जवला योजना से महिलाओं को रसोई गैस की बेहतर सुविधा प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि देश में वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के तहत 16 करोड़ से अधिक व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। किसान सम्मान निधि देश के कृषक वर्ग को सम्बल प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संकटकाल में केन्द्र सरकार के त्वरित निर्णयों, हर प्रदेश को समय पर आक्सीजन पहुंचाने और जन-जन का कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने से कोरोना संक्रमण से बचाव एवं बहुमूल्य मानवीय जीवन बचाने में सहायता मिली है।

आयुष मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की नवीन योजनाएं जन-जन को राहत पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर रह गए व्यक्तियों के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की है। वर्तमान में राज्य में लगभग 04 लाख 75 हजार व्यक्ति हिमकेयर योजना के तहत पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना पूरे देश के लिए आदर्श बनकर उभरी है। राज्य में 03 लाख 15 हजार परिवारों को इस योजना के तहत निःशुल्क गैस कुनैक्शन वितरित किए जा चुके हैं।

डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी को गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। गत साढ़े तीन वर्षों में 1500 से अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रबन्धन में जन-जन के सहयोग से हिमाचल बेहतर कार्य कर रहा है। प्रदेश की 65 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या को कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की पहली खुराक दी जा चुकी है। इस दिशा में हिमाचल देश में अव्वल है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोविड से बचाव के लिए नियमों का पालन करें और टीकाकरण अवश्य करवाएं।

आयुष मंत्री ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।
दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने इस अवसर पर गत साढ़े तीन वर्षों में क्षेत्र में हुए विकास की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में भाट की हट्टी से बणिया देवी तक 09 किलोमीटर लम्बे मार्ग की टारिंग का कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने महिला मण्डल भवन रछियाणा भुमान में बर्तन इत्यादि के लिए विधायक विकास निधि से 50 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो