समस्याओं का निराकरण ही जनमंच का उद्देश्य-सरवीण चौधरी

शहरी विकास मंत्री ने भूमती में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की

HNN News/ सोलन

शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों की शिकायतों का उनके घरद्वार के समीप निवारण प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है और इस दिशा में जनमंच विशेष रूप से सफल रहा है। उन्होंने कहा कि समस्याओं को सुलझाना ही जनमंच का एकमात्र उद्देश्य है। सरवीण चौधरी आज सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भूमती में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रही थी।

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भूमती में आयोजित यह जनमंच सोलन जिला का 16वां जनमंच कार्यक्रम था। सरवीण चौधरी ने कहा कि जनमंच के नियमित आयोजन से आमजन के साथ सीधा संवाद स्थापित हुआ है और विभिन्न शिकायतों का त्वरित निपटारा सुनिश्चित बना है। उन्होंने कहा कि जनमंच में बिना किसी भेदभाव के जनसमस्याओं को निपटाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जनता की सेवा के लिए अलग-अलग मार्ग अपनाकर प्रदेश के विकास का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस दिशा में जनमंच के साथ-साथ अनेक कल्याणकारी योजनाएं सहायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी गांव-गांव तक पहुंचाएं और यह सुनिश्चित बनाएं कि लक्षित वर्गों को इन योजनाओं का लाभ उठाने के बारे में पता हो।

उन्होंने कहा कि जनमंच ऐसे लोगों का सहारा भी बना है जो विभिन्न आवश्यक प्रमाण पत्र बनाने के लिए किसी कारणवश जिला मुख्यालय तक नहीं पहुंच सकते। उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए कि जनमंच की संवेदनशीलता को समझें और सदैव आमजन को समय पर लाभ पहुंचाने के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि जनमंच का मुख्यमंत्री स्वयं अनुश्रवण करते हैं।

उन्होंने कहा कि जनमंच की सफलता में विभिन्न विभागों का योगदान है और अधिकारी तथा कर्मचारी सरकार के निर्देशानुसार आमजन की सहायता के लिए प्रयासरत हैं। सरवीण चौधरी ने कहा कि जनमंच में लगाए जाने वाले विभिन्न शिविरों से लोग बड़ी संख्या में लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेद तथा पशुपालन विभाग के शिविर लोगों के लिए घरद्वार के समीप शीघ्र राहत का पर्याय बने हैं।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला तथा आयुष्मान भारत योजना, प्रदेश सरकार की हिमकेयर, सहारा योजना तथा विभिन्न पैंशन योजनाओं का लाभ उठाएं। सरवीण चौधरी ने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत 03 कन्याओं को एफडी प्रदान की। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 03 कन्याओं को बधाई पत्र एवं उपहार प्रदान किए तथा 05 लड़कियों को दसवीं एवं 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए सशक्त महिला योजना के तहत प्रशस्ती पत्र एवं 5-5 हजार रूपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया।

पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, प्रदेश भाजपा सचिव रतन सिंह पाल, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, क्षेत्र की वरिष्ठ भाजपा नेता आशा परिहार, प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के सचिव दिलीप कुमार पाल, उपायुक्त सोलन केसी चमन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन का कार्यभार देख रहे रोहित राठौर, उपमंडलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी एवं भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Test