सरकार गरीबों के विकास व उत्थान के लिए प्रतिबद्ध : सरवीन चौधरी

HNN/ धर्मशाला

राष्ट्र निर्माण में श्रमिकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। सरकार श्रमिकों के हितों की रक्षा तथा उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने यह जानकारी मंगलवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत रैत में हिमाचल प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के 220 लाभार्थियों को इंडक्शन हीटर वितरित करने के उपरांत दी। सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों के विकास के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रहा है। उन्होंने कहा कि मजदूरों के कल्याणार्थ बोर्ड द्वारा सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मजदूरों के बच्चों की पढा़ई, शादी, बीमारियों, विकलांग पेंशन, मातृत्व व पितृत्व प्रसुविधा, शादी, पेंशन सुविधा, अंतिम संस्कार हेतु व मृत्यु सहायता आदि की स्थिति में नकद सहायता के अलावा इंडक्शन हीटर वितरित किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे कामगारों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने सभी प्रकार के सरकारी, गैर सरकारी तथा ठेकेदारों द्वारा बनाए जा रहे भवन, सड़कें, नहरें तथा सभी प्रकार के निर्माण कार्य जिसमें 10 या उससे अधिक लोग काम करते हों, उन पर लागू होता है। इस कानून के तहत निर्माण मजदूर की परिभाषा में उन सभी व्यक्तियों को रखा गया है जो निर्माण स्थल पर कुशल, अर्ध कुशल, अकुशल, सुपरवाइजर, तकनीकी कर्मचारी और लिपिक हैं।

कामगार की परिभाषा में मैनेजर और अन्य प्रशासनिक कर्मचारी नहीं आते हैं। सरवीण ने कहा कि सरकार तथा जिला प्रशासन कोविड संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और सजग है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर भी सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें तथा मास्क का उपयोग भी किया जाना जरूरी है तभी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने ये भी आग्रह किया कि सभी लोग वैक्सीनेशन करवायें खुद भी बचें औरों को भी बचाएं।

इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने इस अवसर पर लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए ।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो