सरकार नहीं लौटा पाई टोल बैरियर ठेकेदारों का कंपनसेशन

HNN/ शिमला

हिमाचल प्रदेश सरकार का राज्य कर एवं आबकारी विभाग टोल बैरियर ठेकेदारों का कंपनसेशन देने में नाकाम हो गया है। यह कंपनसेशन 2019-20 के दौरान पहले राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान का है। बता दे कि उस दौरान हिमाचल प्रदेश के सभी एंट्री टोल बैरियर 2 महीनों के लिए सील कर दिए गए थे। जबकि इन टोल बैरियर होल्डर्स ने 2 महीने की फीस एडवांस जमा की हुई थी। असल में जब टोल बैरियर्स के टेंडर होते हैं तो कुल टोटल मोड का 20 परसेंट एडवांस लिया जाता है।

ऐसे में जब 2 महीने तक बैरियर से किसी भी तरह की आवाजाही नहीं हुई तो इन टोल बैरियर होल्डर्स को लाखों रुपए का नुक्सान हुआ। इस नुक्सान को लेकर टोल बैरियर होल्डर्स ने सरकार से गुहार भी लगाई थी। सरकार ने इनकी मांग को जायज मानते हुए कैबिनेट में भी कंपनसेशन दिए जाने की मंजूरी दे दी थी। बावजूद इसके इनके खुद का पैसा जो सरकार के पास पहले ही एडवांस जमा है उसे दे पाने में नाकाम साबित हुई है।

हालांकि, सरकार के द्वारा तो इस मामले को क्लीन चिट दे दी गई थी मगर विभाग के अधिकारी इन टोल बैरियर के ठेकेदारों को राहत दे पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। इस बाबत एडिशनल कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग हितेश शर्मा से पिछले 4 दिनों से संपर्क साधने की कोशिश भी की गई। बावजूद इसके आई कैन नॉट रिसीव योर कॉल का मैसेज ही मिल पाया।

वही वीकेएम फर्म बहराल बैरियर, सत्या एसोसिएट्स जिनके पास बद्दी का टोल बैरियर था साथ ही रमेश चौहान काला अंब बैरियर सहित अन्य टोल बैरियर होल्डर ने भी पुष्टि करते हुए बताया कि उनका 2 महीने का कंपनसेशन अभी तक नहीं दिया गया है। यह कंपनसेशन 2019-20 के शुरू के 2 महीनों का है। वही उस दौरान ऊना टोल बैरियर की राणा एंड ब्रदर्स फर्म ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें 2 महीने की एक्सटेंशन दी गई थी।

उन्होंने बताया कि उनका कंपनसेशन 2 महीने की एक्सटेंशन में एडजस्ट कर लिया गया था। इन सभी फर्म का कहना है कि उनका लाखों रुपया कंपनसेशन का बकाया है। मौजूदा समय फिर से कोरोना के फैलने के चलते उन्हें काफी नुक्सान भी उठाना पड़ रहा है। ऐसे में उन्होंने सरकार व विभाग से आग्रह करते हुए कहा कि जल्द ही उनका पैसा लौटा दिया जाए।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो