सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर किया रक्तदान शिविर का आयोजन

HNN News/ मंडी

जिला काँग्रेस कमेटी मंडी द्वारा आज भारत रत्न स्वर्गीय इंदिरा गाँधी जी की पुन्यतिथि पर व लौहपुरष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर गाँधी भवन मंडी में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें बतौर मुख्यातिथि पुर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह व जिला काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक शर्मा जी विशेष तौर पर उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर कांग्रेसजनों ने इंदिरा गाँधी जी को भावभीनी श्रधांजलि अर्पित की व लौह पुरष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को उनको पुष्पांजलि अर्पित करके एकता दिवस के रूप में मनाया गया।

इस अवसर पर ठाकुर कौल सिंह जी ने कहा दोनों नेताओं का देश के लिए योगदान अविस्वरणीय है। उन्होंने कहा की इंदिरा गाँधी पंडित जवाहरलाल नेहरू की बेटी के तौर पर नहीं बल्कि अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए ‘विश्व राजनीति’ के इतिहास में हमेशा जानी जाती रहेंगी।

जहां भारत रत्न स्वर्गीय इंदिरा गाँधी जी ने देश की एकता व अखंडता के लिए आंतकवाद से लड़ते हुए अपनी जान न्यौछावर कर दिए वहीं सरदार पटेल ने आजादी के बाद 600 से अधिक रियासतों को भारत देश में शामिल करके पूरे देश को एकता के सुत्र में पीरो दिया । दृढ़ निर्णय लेने की क्षमता के कारण उन्हें देश की जनता लौह पुरुष के रूप में भी जानती है।

ठाकुर कौल सिंह जी ने कहा की सरदार पटेल धर्मिक कट्टरता के घोर विरोधी थे इसीलिए उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर प्रतिबंध लगाया था । इस अवसर पर जिला काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए व भारत माता के इन दो अनमोल रत्नों की जीवनी पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा स्वर्गीय इंदिरा गाँधी भारत की पहली महिला प्रधानमन्त्री थी औऱ उन्होंने राजनीति में एक सशक्त नेतृत्व व निडर महिला का परिचय दिया ।

इंदिरा गाँधी जी ने देश हित में कड़े व कठोर फैसले लिए व इंदिरा गांधी ने 1971 के युद्ध में विश्व शक्तियों के सामने न झुकने के नीतिगत और समयानुकूल निर्णय क्षमता से पाकिस्तान को परास्त किया और बांग्लादेश को मुक्ति दिलाकर स्वतंत्र भारत को एक नया गौरवपूर्ण क्षण दिलवाया।

दीपक शर्मा ने कहा की रियासतों का विलय स्वतंत्र भारत की पहली उपलब्धि थी और निर्विवाद रूप से पटेल का इसमें विशेष योगदान था. स्वतंत्र भारत के पहले तीन साल सरदार पटेल देश के उप-प्रधानमंत्री रहे ।

निस्संदेह सरदार पटेल द्वारा यह 562 रियासतों का एकीकरण विश्व इतिहास का एक आश्चर्य था। इस अवसर पर जिला काँग्रेस कमेटी सुंदर नगर के अध्यक्ष पवन ठाकुर जिला सेवादल के अध्यक्ष महेंद्र ठाकुर ,काँग्रेस के राष्ट्रीय सदस्य विजय पाल चौहान ,सुंदर नगर सेवादल अध्यक्ष प्रेम लाल गुड्डू ,चंपा ठाकुर , अल्का हांडा , महिला अध्यक्ष सुमन चौधरी , अजय धरवाल , जगदीश रेड्डी , टेक सिंह ठाकुर , धर्मेंद ठाकुर ,संजय आजाद ,कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।