सिरमौर के गर्म स्थान नाहन में मिली दुनिया की सबसे महंगी सब्जी गुच्छी

HNN / नाहन

जिला सिरमौर के नाहन के समीपवर्ती गांव जलापड़ी में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी गुच्छी मिली है। हिमाचल के निचले इलाकों में सबसे महंगी सब्जी मिलना एक अचंभा है। क्योंकि गुच्छी हिमालय की घाटियों और जंगलों में उगती है। कहा जाता है कि यह सब्जी प्राकृतिक तरीके से बिजली की गड़गड़ाहट, जंगल की आग और बर्फ की वजह से उगती है, जिसके चलते इसकी कीमत काफी महंगी है।

बता दें कि बाजारों में यह 25000 से 3000 प्रति किलो बिकती है। उधर जलापड़ी के विक्रम सिंह ने बताया कि जब वह अपने दोस्त हुसन सिंह के साथ सोमवार को जबल का बाग वाले रास्ते से घर की ओर जा रहे थे तो उसी दौरान उन्हें किसी जानवर की आवाज सुनाई दी। इसके बाद वह थोड़ी ऊपर जंगल की ओर चले गए। इस दौरान उन्हें वहां गुच्छी दिखाई दी। बता दे कि अक्तूबर 2019 में भी विक्रम सिंह को घर के नजदीक जंगल में गुच्छी का भंडार मिला था।

अब दोबारा गुच्छियां मिलने से परिवार उत्साहित है। यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जी इसलिए भी है क्योंकि इसे खाने से दिल संबंधित कोई बीमारी नहीं होती। इसके अलावा यह सब्जी शरीर को कई अन्य प्रकार का पोषण देती है। कहा जा सकता है कि यह एक तरह से मल्टीविटामिन प्राकृतिक गोली है, जो कुदरत ने दी है। देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी इसके काफी डिमांड रहती है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो