सिरमौर के सराहां में मनाया गया आरएसएस का 96 वां स्थापना दिवस

शस्त्र पूजन के साथ निस्वार्थ मातृभूमि सेवा का दोहराया गया संकल्प

HNN / सराहां

जिला सिरमौर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा 96वां स्थापना दिवस बतौर पथ संचलन पच्छाद सराहां में मनाया गया। आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम में नाहन नगर तथा सराहां खंड के स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। जिसमें बतौर मुख्य वक्ता जिला प्रचारक आर एस एस जोगेंद्र सिंह, जिला कार्यवाह विजेंद्र, सहायक जिला कार्यवाह सोमदत्त, नाहन नगर कार्यवाह राजीव, सराहां खंड कार्यवाह आशीष गौतम मुख्य रूप से शामिल रहे। स्थापना दिवस का शुभारंभ शस्त्र पूजन के साथ किया गया।

जिसके बाद सराहां में वक्ताओं के द्वारा स्वयंसेवकों को मातृभूमि के लिए निस्वार्थ सेवा भाव की प्रतिज्ञा को दोहराया गया। बता दें कि विजयदशमी के दिन वर्ष 1925 में आर एस एस की स्थापना हुई थी। इस दिन संघ की शाखाओं पर स्वयंसेवक शक्ति के महत्व को याद रखने के लिए प्रतीकात्मक रूप से शस्त्र पूजन किया जाता है। इसके साथ-साथ देशभक्ति और देश सेवा के लिए ली गई प्रतिज्ञा को दोहराया जाता है। बता दें कि यह हिंदू राष्ट्रवादी अर्थसैनिक स्वयंसेवक संगठन है। जिसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्र की रक्षा और समाज की सेवा है।

अजीत स्थापना दिवस कार्यक्रम में जिला कार्यवाहक विजेंद्र ने बताया कि स्वयंसेवकों की बदौलत आज पूरा देश कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर पहले से ही तैयार बैठा है। उन्होंने बताया कि इस तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका स्वयं सेवकों की सुनिश्चित हुई है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की युवा पीढ़ी को आजादी का महत्व और राष्ट्रीय भावना दोनों का हर वक्त बोध रहे इसके लिए लगातार प्रयास जारी रहते हैं।

उन्होंने कहा कि जब तक राष्ट्र भावना नहीं होगी तब तक राष्ट्र संगठित नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि आज विश्व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, हिंदू जागरण मंच, बजरंग दल सभी मिलजुल कर राष्ट्र की रक्षा और समाज सेवा में तत्पर हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो