सिरमौर को प्लास्टिक कचरा मुक्त करने के लिए चलाए गए स्वच्छता अभियान का हुआ समापन

HNN/ पांवटा साहिब

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिला सिरमौर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र द्वारा 1 अक्तूबर 2021 से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का आज श्री गुरु गोबिंद सिंह राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में समापन हुआ। इस समापन समारोह की अध्यक्षता उप मंडल अधिकारी विवेक महाजन ने की। विवेक महाजन ने बताया कि इस स्वच्छ भारत अभियान के अर्न्तगत जिला सिरमौर में एक माह के स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान 5680 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया।

यह अभियान जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया गया जिसमें नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 131 युवक मंडलों के लगभग 2900 से अधिक युवा इस स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम से जुड़े जिन्होंने घर द्वार से कूडा एक़ित्रत करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया। उन्होंने सभी लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने की अपील करते हुए बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक में प्लास्टिक की थैलियां, प्लेट, ग्लास, चम्मच, बोतलें, स्ट्रॉ और थर्माकोल शामिल हैं जिन्हे एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है।

इस प्लास्टिक में पाए जाने वाले रसायन पर्यावरण के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी घातक हैं। विवेक महाजन ने बताया कि जिला में इस कार्यक्रम के अंतर्गत कूड़े के हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सफाई के अतिरिक्त जिला के सभी पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थानों, बस स्टैंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, धार्मिक संस्थान, अस्पताल और जल संसाधनों के आसपास की सफाई भी की गई। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों, कूडा कचरा फैंके जाने वाली जगहों के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता सम्बन्धी नारा लेखन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया।

उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि सभी भविष्य में भी इस प्रकार के स्वच्छता अभियान से जुड़े तथा अपने आस पास के क्षेत्र को कचरा मुक्त बनाने में अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें। विवेक महाजन ने इस अवसर पर अभियान में बेहतर कार्य करने वाले युवक मंडलों व स्वंयसेवियों को पुरस्कृत भी किया।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो