सिरमौर जिला के 1038 अल्पसंख्यक लोगों को स्वरोजगार के लिए जारी किये 20 करोड़ के ऋण : एडीसी

HNN News/नाहन

हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक विकास एवं वित निगम के माध्यम से जिला सिरमौर में अब तक 1038 अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को 20 करोड़ के ऋण 6 प्रतिशत न्यूनतम ब्याज दर पर उपलब्ध करवाए गए।

जबकि चालू वर्ष के दौरान नवंबर माह तक 49 अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अपना स्वरोजगार स्थापित करने के लिए एक करोड़ 80 लाख रूपये के ऋण सस्ती ब्याज दरों पर उपलब्ध करवाए गए।

यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर आदित्य नेगी ने सोमवार को नाहन मेेें अल्पसंख्यक वर्ग के समाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए कार्यान्वित किए जा रहे प्रधानमंत्री नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम, स्थानीय स्तरीय समिति तथा अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के क्रियान्वन के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को मौलाना आजाद राष्ट्रीय छात्रवृति योजना बारे भी जानकारी दी जाए। इस योजना के तहत विद्यार्थी द्वारा हिप्र स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला से दसवी परीक्षा 55 प्रतिशत अंक लेकर उतीर्ण की है और पात्र बच्चों के परिवार की वार्षिक आय एक लाख से अधिक न हो, ऐसे बच्चों को 12 हजार की राशि दो किश्तो में प्रदान की जाएगी।

आदित्य नेगी ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा अल्पसं यक वर्ग के बच्चों को स्कूलों में दी जा रही छात्रवृतियां को पाठशाला के प्रमुख बोर्ड पर डिस्पले किया जाए। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत जिला सिरमौर के 38 पीडितों को 31 लाख 90 हजार 824 रूपये की राहत राशि प्रदान की गई है। साथ ही 11 लाख रूपये की राशि का अनुमोदन भी आबंटन के लिए बैठक में प्रदान किया गया।

जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने बैठक में कल्याण विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जिला में प्रगति बारे विस्तृत जानकारी दी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ केके पराशर गैर सरकारी सदस्य आशुतोष गुप्ता, नसीम मोहम्मद दीदान व कमलजीत सिंह के अतिरिक्त इस कार्यक्रम से जुडे विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *