सिरमौर/नन्ही वैज्ञानिक अवंतिका का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु

इंस्पायर पुरस्कार मानक योजना के तहत ‘लाइफ सेविंग जैकेट टू क्रॉस रिवर” के अविष्कार पर हासिल किया मुकाम

HNN News नाहन

जिला सिरमौर पांवटा साहिब ब्लाक के अंतर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक पाठशाला गोजर में सातवीं कक्षा की छात्रा अवंतिका पुत्री देवेंद्र शर्मा का चयन इंस्पायर पुरस्कार मानक योजना के लिए राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु चयन हुआ है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली वालों नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन एनआईओएस अहमदाबाद द्वारा संयुक्त रुप से एस्पायर पुरस्कार मानक योजना के तहत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

यह राज्य स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता 22 जनवरी 2021 को ऑनलाइन करवाई गई थी। इस प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 104 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। बता दे कि इन सभी विद्यार्थियों ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद द्वारा उपलब्ध मानक कंपटीशन ऐप के माध्यम से अपने इन्नोवेटिव प्रोजेक्ट और मॉडल अपलोड किए थे।

जिसमें सोलन से 9, सिरमौर से 5, शिमला से 24, बिलासपुर से 8, कांगड़ा से 6, हमीरपुर से 12, मंडी से 4, ऊना से 29, चंबा से 4, कुल्लू से 1 तथा किन्नौर से 2 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता में 11 विद्यार्थियों का चयन राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता हेतु हुआ है। जिसमें सिरमौर जिला की अवंतिका का नाम भी शामिल हुआ है।

अब आपको यह भी बता दें कि इस नन्ही वैज्ञानिक के द्वारा लाइफ सेविंग जैकेट टू क्रॉस द रिवर का मॉडल ज्यूरी को ऑनलाइन बताया था। जूरी इस नन्ही वैज्ञानिक के मॉडल से बहुत प्रभावित हुई और इस मॉडल में उन्हें आपातकालीन समय के दौरान इसके बेहतर विकल्प का भी अंदाजा हुआ है।

वही, अवंतिका की इस बड़ी उपलब्धि के लिए उपनिदेशक उच्च शिक्षा जिला सिरमौर करमचंद जिला नोडल अधिकारी शालू परमार ने बधाई देते हुए राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु शुभकामनाएं भी दी हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो