सिरमौर में पहुंची 79. 31 क्विंटल प्याज की खेप, बाज़ार से ज़्यादा दामों पर बिक रहा प्याज

HNN News / नाहन

प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को प्याज के महंगे दामों से राहत दिलाने के लिए सरकारी डिपुओं में इसकी सप्लाई शुरू करने का फैसला किया गया था। मगर प्याज के सप्लाई देरी से पहुंचने के कारण जहां उपभोक्ताओं को इसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है। वहीं जिला सिरमौर में पहुंची प्याज की स्पलाई विभाग के गले की फांस बन गया है। क्योकि सरकारी डिपुओं में बाजार से 10 रुपए प्रतिकिलोग्राम अधिक रेट पर प्याज बिक रहा है। सरकारी डिपूओं में पहुंचे प्याज का रेट जहां 65 रुपए प्रति प्रतिकिलो है।

वहीं बाजार में यह 55 रूपए प्रति प्रतिकिलो बिक रहा है। हालांकि जिला सिरमाैर में पहले दिन के आंकड़े विभाग को राहत देने वाले रहे। पहले ही दिन बुधवार को करीब 50 फीसदी से अधिक प्याज हाथों हाथा बिक गया। वर्तमान में जिले में 125784 राशन कार्ड धारक के लिए 336 उचित मूल्य की दुकानें कार्यरत हैं। जिसमें 177 सरकारीए 154 व्यक्तिगतए तीन निगम और दो महिला मंल द्वारा संचालित की जा रही हैं। जिला सिरमौर में सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के माध्यम से सरकारी डिपुओं में करीब 79. 31 क्विंटल प्याज भेजा या था। इसमें से पहले ही दिन करीब 38 क्विंटल प्याज बिक गया। विभाग द्वारा ददाहू में 8. 58 क्विंटल प्याज भेजा गया था।

इसमें से पहले दिन 6 क्विंटल प्याज बिक गया। वही सराहां में 7. 20 भेजा गया था। यहां पर सेल नहीं हुई। पांवटा साहिब में 24 क्विंटल प्याज भेजा गया था। इसमें से 24 क्विंटल बिक गया। शिलाई में 8. 50 क्विंटल में से पहले दिन 5 क्विंटल बिक गया। कफोटा में 9 क्विंटल भेजा गया था। इसमें से 5 क्विंटल बिका। वहीं राजगढ़ में 11 क्विंटल भेजा गया था। इसमें से 5 क्विंटल पहले दिन बिक गया। फिलहाल विभाग के डिपुओं में 41. 31 क्विंटल प्याज अभाी बकाया है। इस बारे में सिविल सप्लाई कार्पोरेशन नाहन के प्रबंधाक संदीप दत्ता ने बताया कि जिला सिरमौर के सभाी डिपुओं में प्याज की स्पलाई भेज दी गई है। प्याज की बिक्री पर कार्पोरेशन द्वारा नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि पहले दिन जिले के सरकारी डिपुओं में प्याज की खरीददारी को लेकर उपभाोक्ताओं में काफी रूझान रहा। पहले ही दिन करीब 38 क्विंटल प्याज बेचा गया है।

Test