सिरमौर में वन रक्षकों के 13 पदों के लिए 2429 आवेदन

पारदर्शिता के साथ होगी भर्ती, दलालों से रहें सावधान….सरिता द्विवेदी

HNN / नाहन

वन विभाग जिला सिरमौर में लंबे समय से खाली चल रहे 13 वन रक्षकों के पदों को स्वीकृति मिल चुकी है। खाली पदों को भरने की प्रक्रिया के लिए विभाग के द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई है। इस बाबत जानकारी देते हुए अरण्यपाल नाहन वन वृत्त सरिता द्विवेदी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया 22 सितंबर को शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के वन विभाग में 13 खाली पदों पर फॉरेस्ट गार्ड की नियुक्ति की जानी है। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त थी।

विभाग को कुल 2429 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि प्राप्त किए गए आवेदनों की जांच करने के बाद 417 आवेदन सही नहीं पाए गए। सरिता द्विवेदी ने बताया कि जो आवेदन सही पाए गए हैं उन्हें भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है। कंजरवेटर जिला सिरमौर ने बताया कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 22 सितंबर तक फिजिकल टेस्ट होंगे। जिसमें आवेदन कर्ता को चार प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। इन प्रक्रियाओं में 100 मीटर से लेकर 800 मीटर की रेस, ऊंची कूद तथा लंबी कूद को शामिल किया गया है।

यह सभी फिजिकल टेस्ट नाहन के चौगान मैदान में होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिदिन 22 से 25 सितंबर तक 800 आवेदन कर्ताओं को बुलाया जाएगा। जो इस फिजिकल टेस्ट में पास होंगे उन्हें अक्टूबर माह के अंत में होने वाली लिखित परीक्षा के लिए कॉल किया जाएगा। बड़ी बात तो यह है कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह में ही वनरक्षक भर्ती परीक्षा का फाइनल परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। वही अरण्य पाल वन विभाग जिला सिरमौर सरिता द्विवेदी ने आवेदन कर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान दलालों आदि के चक्कर में बिल्कुल ना पड़े क्योंकि यह पूरी प्रोसीडिंग कैमरा में भी रिकॉर्ड की जाएगी। गौरतलब हो कि महिला वन अधिकारी 2005 बैच की आईएफएस हैं। सरिता द्विवेदी ने बताया कि इस भर्ती प्रक्रिया में वन विभाग का पूरा स्टाफ लगाया गया है। भर्ती प्रक्रिया को लेकर आज सोमवार को इसकी रिहर्सल भी की गई।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो