सीएम ने परवाणू में कसौली विधानसभा क्षेत्र, उप-तहसील के लिए एसडीएम कार्यालय की घोषणा की

कसौली निर्वाचन क्षेत्र में 93 करोड़ रुपये की लागत के फाउंडेशन पत्थर और उद्घाटन

HNN News/ सोलन

सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के परवाणू में दशहरा मैदान में आज एक बड़े पैमाने पर उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कसौली विधानसभा क्षेत्र के लिए एसडीएम कार्यालय खोलने की घोषणा की और परवाणू में एक आधुनिक कृषि बाजार की भी सुविधा प्रदान की। क्षेत्र के किसान। उन्होंने परवाणू में उप तहसील की स्थापना की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उन्होंने क्षेत्र के लिए 93 करोड़ रुपये की लागत के शिलान्यास और उद्घाटन किए हैं। उन्होंने सरकारी हाई स्कूल जादली और सनावर को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड करने, सरकारी मिडिल स्कूल हेलच को हाई स्कूल में अपग्रेड करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सीएचसी धरमपुर को 50 बेडेड सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने, देवठी में वेटरनरी डिस्पेंसरी खोलने, आयुर्वेदिक अस्पताल गढ़खल को ट्विन बेडेड हॉस्पिटल में अपग्रेड करने, अस्थाई पुलिस पोस्ट भोजपुर को अपग्रेड करने और धरमपुर से गढ़खाल तक बस के स्थायी पद के उन्नयन की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्ष राज्य के सभी क्षेत्रों के अभूतपूर्व विकास और समाज के सभी वर्गों के कल्याण के साक्षी रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां तक ​​कि विपक्षी नेताओं के पास राज्य सरकार के खिलाफ कोई मुद्दा नहीं है और राज्य सरकार के खिलाफ आधारहीन मुद्दों को उठाने के लिए सख्त कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग सरकार के पीछे ठोस थे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में राज्य में भाजपा उम्मीदवारों की भारी जीत और दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव इसकी गवाही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश में फिर से भाजपा की सरकार बनी, जिसने विकास की अबाध गति सुनिश्चित की है लेकिन यह भी सुनिश्चित किया है कि देश की बागडोर फिर से नरेंद्र मोदी को सौंपी जाए। मजबूत और जीवंत भारत। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य के संतुलित विकास के एकल उद्देश्य के साथ काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता की शिकायतों के निवारण के लिए मुख्यमंत्री हेल्प लाइन शुरू करने वाला राज्य देश का चौथा राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 के माध्यम से अब तक 26100 शिकायतों और शिकायतों का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उन लोगों के परिवार को 2000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सहारा योजना शुरू की गई है। गंभीर रूप से बीमार मरीज। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक राज्य को धुआं मुक्त राज्य बनाने के लिए गहृणी सुविधा योजना के तहत राज्य के परिवारों को दो लाख गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए लुभाने के लिए धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स मीट में 93,000 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत और विदेश के कई निवेशकों ने राज्य में निवेश करने की रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि राज्य में रोजगार, स्वरोजगार और आर्थिक गतिविधियों का निर्माण करके राज्य की अर्थव्यवस्था को बदलने में एक लंबा रास्ता तय किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के 72 वर्षों के बाद भी, जम्मू कश्मीर का अनुच्छेद 370 के कारण अलग झंडा, संविधान और कानून था। उन्होंने कहा कि इस अनुच्छेद के निरस्त होने से यह सुनिश्चित होता है कि जम्मू कश्मीर वास्तविक अर्थों में भारत का अभिन्न अंग बन जाता है और आज, केंद्र में मजबूत नेतृत्व के कारण, भारत में एक संविधान और एक झंडा है।

इससे पहले, परवाणू पहुंचने पर मुख्यमंत्री का इलाके के लोगों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संगठनों ने भी मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने रु लागत से निर्मित पटवारी ब्रावरी से हरिपुर तक सड़क के उन्नयन का उद्घाटन किया। 124.30 लाख और गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोजनगर की साइंस लैब 82.38 लाख रुपये की लागत से पूरी हुई।

मुख्यमंत्री ने 14.74 करोड़ रुपये खर्च कर बरोटीवाला मंडला परवाणू सड़क के चौड़ीकरण और उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया, 4 करोड़ रुपये खर्च करके नारीकलां के माध्यम से भोजनगर कल्लोल से सड़क का उन्नयन कार्य पूरा किया जाएगा और गडियार से सड़क का उन्नयन होगा। 1.92 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाने वाला बुधो। उन्होंने परवाणू शहर को सीवरेज सिस्टम प्रदान करने की आधारशिला भी रखी, जो कि लगभग 48 करोड़ रुपये खर्च करके पूरा किया जाएगा, कांडा में स्टेट ऑफ आर्ट आईटीआई धर्मपुर में 10.52 करोड़ रुपये खर्च करके खर्च किया जाएगा, धर्मपुर में मौजूदा सब मार्केट यार्ड का विस्तार एक लागत पर किया जाएगा। 54.32 लाख रुपये और परवाणू में अवसंरचना विकास का उन्नयन कार्य 10.48 करोड़ रुपये खर्च करके किया जाएगा।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि एक विनम्र पृष्ठभूमि से होने के नाते, मुख्यमंत्री आम आदमी की विकास संबंधी जरूरतों को अच्छी तरह से समझते हैं। उन्होंने कहा कि वंचितों और गरीबों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के उत्थान के लिए, इन दो वर्षों के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य में कई योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि जन मंच, घरनी योजना, हिमकेयर, पेंशन योजना, सहारा योजना, आदि राज्य के लाखों लोगों के लिए आशीर्वाद साबित हुए हैं।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ। राजीव सैजल ने अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य की बागडोर संभालने के तुरंत बाद, मुख्यमंत्री ने वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए उम्र कम करने का ऐतिहासिक फैसला लिया। 80 वर्ष से 70 वर्ष तक की आय सीमा। उन्होंने कहा कि गरीबों और दलितों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित करने के लिए कई अन्य कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी विस्तार से बताया।

चेयरपर्सन राज्य महिला आयोग डॉ। दायजी ठाकुर ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने राज्य के कल्याण और विकास के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

बाद में, मुख्यमंत्री को परवाणू औद्योगिक संघ द्वारा एक मांग चार्टर प्रस्तुत किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुबोध गुप्ता ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के आयोजन और उद्योग को विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। माइक्रोटेक इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक सुबोध गुप्ता ने रुपये का चेक प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री राहत कोष की ओर मुख्यमंत्री को पांच लाख

वाइस चेयरमैन जल प्रबंधन बोर्ड दर्शन सिंह सैनी, विधायक दून परमजीत सिंह पम्मी, वाइस चेयरमैन खादी बोर्ड पुरुषोत्तम गुलेरिया, वाइस चेयरमैन गौ सेवा अयोग अशोक शर्मा, चेयरमैन एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड, बलदेव भंडारी, पूर्व सांसद वरिंदर कश्यप, पूर्व विधायक केलखुर और विनोद चंदेल। , अध्यक्ष भाजपा सोलन आशुतोष वैद्य, भाजपा नेता रतन सिंह पाल, रितु सेठी और डॉ। राजेश ठाकुर, उपायुक्त सोलन केसी चमन, एसपी मधुसूदन, मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी ललित भूषण सहित अन्य उपस्थित थे।