सुखराम बने ऊर्जा मंत्री तो इनका बदला विभाग

नए मंत्रियों को बड़ा दायित्व और अन्य मंत्रियों के बदल दिए विभाग

HNN News नाहन शिमला

30 को मंत्रिमंडल विस्तार तो 31 जुलाई को 3 नए मंत्रियों को मिले पोर्टफोलियो के साथ अन्य मंत्रियों के विभागों को भी बदल दिया गया है। जिसमें धूमल सरकार के समय सीपीएस रहे सुखराम चौधरी को जयराम सरकार में ऊर्जा मंत्री बनाया गया है।

राकेश पठानिया को युवा सेवा व खेल विभाग के साथ-साथ वन विभाग भी सौंपा गया है । जबकि पहली बार विधायक बने राजेंद्र गर्ग को जयराम सरकार ने मंत्री बनाते हुए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के साथ-साथ प्रिंटिंग डिपार्टमेंट भी सौंपा है।

वहीं अन्य मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करते हुए स्वास्थ्य व आयुर्वेद विभाग सोलन जिला से संबंध रखने वाले डॉक्टर राजीव सेहगल को यह विभाग सौंपा गया है। सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग सर्विण चौधरी के पास होगा। ठाकुर महेंद्र सिंह के पास वहीं विभाग यानी आईपीएच के साथ-साथ बागवानी भी रहेगा।

शिक्षा विभाग सुरेश भारद्वाज से लेकर अब उन्हें टीसीपी का जिम्मा सौंपा गया है। रामलाल मार्कंडेय को तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ जनजाति मामले विभाग भी देखना होगा।

वीरेंद्र कंमर को कृषि तथा पशुपालन सहित पंचायती राज विभाग का जिम्मा दिया गया है तो विक्रम सिंह ठाकुर को श्रम व इंडस्ट्री सहित ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट सौंपा गया है। वन मंत्री रहे गोविंद सिंह ठाकुर को शिक्षा विभाग का अहम जिम्मा सौंपा गया है।

इसके अलावा जो बाकी बचे डिपार्टमेंट सहित फाइनेंस जनरल एडमिनिस्ट्रेशन होम डिपार्टमेंट प्लानिंग पर्सनल विभाग मुख्यमंत्री स्वयं देखेंगे। बरहाल नए बने तीन मंत्रियों में राजेंद्र गर्ग पहली बार विधायक और पहली बार ही मंत्री बने हैं जबकि सुखराम चौधरी कल लंबा राजनीतिक अनुभव तथा विभाग पर भी अच्छी पकड़ होगी। यही नहीं राकेश पठानिया का भी अनुभव अच्छा है लिहाजा अपने विभाग को वह अच्छी तरह से मांज सकते हैं।

देखना यह होगा कि अच्छी परफॉर्मेंस ना देने के कारण कुछ का विभाग बदला गया है तो कुत्ते और ज्यादा बेहतर उम्मीद रखते हुए उन्हें अहम विभाग भी सौपे गए हैं। कुल मिलाकर कह सकते हैं पंचायती राज चुनाव से लेकर मिशन रिपीट को लेकर जो संगठन व मंत्रिमंडल में बदलाव किए गए हैं वह बेहतर किलेबंदी करने में बेहतर साबित होंगे या फिर देर से लिए गए निर्णय घातक साबित होंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो