सोलन में पंचायतो के 19 रिक्त हुए पदों के लिए होगा चुनाव, अधिसूचना हुई जारी

HNN News/ सोलन

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के उप निर्वाचन के कार्यक्रम के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के अनुसार पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए निर्वाचन 17 नवंबर, 2019 को होगा।

अधिसूचना के अनुसार रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार 1, 2 और 4 नवंबर, 2019 को संबंधित निर्वाचन अधिकारी अथवा सहायक निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन कर सकेंगे। नामांकन प्रातः 11.00 बजे से सांय 3.00 बजे के मध्य किया जा सकेगा। प्रस्तुत नामांकनों की संवीक्षा 5 नवंबर, 2019 को प्रातः 10.00 बजे से की जाएगी। उम्मीदवार 7 नवंबर, 2019 को प्रातः 10.00 बजे से सांय 3.00 बजे तक नामांकन वापिस ले सकते हैं। निर्वाचन के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह 7 नवंबर, 2019 को नाम वापिस लेने के तुरंत बाद आबंटित किए जाएंगे।

अधिसूचना के अनुसार ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों के निर्वाचन के लिए मतगणना 17 नवंबर, 2019 को मतदान के तुरंत बाद आरंभ होगी। मतगणना ग्राम पंचायत मुख्यालय में होगी। परिणाम की घोषणा सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा की जाएगी। जिला परिषद सदस्य के निर्वाचन के लिए मतगणना 18 नवंबर, 2019 को निर्वाचन अधिकारी एवं उपमंडलाधिकारी अर्की द्वारा पंचायत समिति हॉल कुनिहार में प्रातः 9.00 बजे से आरंभ की जाएगी। जिला परिषद सदस्य पद के लिए परिणाम जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन द्वारा घोषित किया जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार जिला सोलन की पंचायत राज संस्थाओं में 19 पद रिक्त हैं। इनमें से एक पद जिला परिषद सोलन के वार्ड संख्या-4 कुनिहार, दो पद उप्रधान ग्राम पंचायत बसंतपुर, विकास खंड कुनिहार तथा उपप्रधान ग्राम पंचायत खिलियां विकास खंड नालागढ़ का है। 16 पद सदस्यों के रिक्त हैं। 16 पदों में विकास खंड कुनिहार की ग्राम पंचायत कुनिहार के वार्ड संख्या-2, ग्राम पंचायत बसंतपुर के वार्ड संख्या-2 तथा वार्ड संख्या-3, ग्राम पंचायत डूमेहर के वार्ड संख्या-4, विकास खंड सोलन की ग्राम पंचायत कोरो के वार्ड संख्या-2, ग्राम पंचायत शामती के वार्ड संख्या-3, ग्राम पंचायत धरोट के वार्ड संख्या-3, ग्राम पंचायत सपरून के वार्ड संख्या-5, विकास खंड धर्मपुर की ग्राम पंचायत दाड़वां के वार्ड संख्या-1, विकास खंड नालागढ़ की ग्राम पंचायत नंड के वार्ड संख्या-6, ग्राम पंचायत लूनस के वार्ड संख्या-5, ग्राम पंचायत के करसौली के वार्ड संख्या-3, ग्राम पंचायत रामशहर के वार्ड संख्या-2 व वार्ड संख्या-7, ग्राम पंचायत भटोलीकलां के वार्ड संख्या-1 तथा कंडाघाट विकास खंड की ग्राम पंचायत छावशा के वार्ड संख्या-7 के लिए निर्वाचन होना है।

अधिसूचना के अनुसार पंचायती राज संस्थाओं के उप निर्वाचन के दृष्टिगत सोलन जिला में जिला परिषद वार्ड के निर्वाचन के कारण पूरे जिला में नगर पालिका क्षेत्र के अतिरिक्त निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी।