सोलन में विद्युत् इंसुलेटर जलने से बिजली ठप

HNN News/ सोलन

शहर और आसपास के क्षेत्रों में रविवार दोपहर तक लोगों को विद्युत आपूर्ति न मिलने से बहुत परेशानी झेलनी पड़ी। सुबह करीब 11 बजे जौणाजी मार्ग पर एक विद्युत पोल के इंसुलेटर में अचानक आग लग गई।

इस कारण क्षेत्र सहित आधे शहर की बिजली भी गुल हो गई। इससे स्थानीय लोगों सहित कारोबारियों को परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं रविवार के दिन बिजली जाने से नौकरी पेशा लोगों की छुट्टी का मजा भी किरकिरा हो गया।

इसकी सूचना विद्युत कर्मियों को दी गई जिसके बाद करीब दो घंटे के बाद विद्युत आपूर्ति बहाल की गई। आलम यह है कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत तारों का जंजाल बना हुआ है।

कभी बड़ा हादसा होने का अंदेशा बना हुआ है। ठंड के मौसम में विद्युत की खपत बढ़ जाती है। इस कारण ट्रांसफार्मरों पर भी अधिक विद्युत भार पड़ जाता है। जिसके कारण विद्युत पोलों के इंसुलेटर गर्म होकर फेल जाते हैं।

जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह 11 बजे से कट लगने के कारण छुट्टी मना रहे लोगों को खासी दिक्कतें पेश आई। घर पर सुबह से ही बिजली न होने से लोग अपना अवकाश अच्छे से नहीं मना पाए। बिजली बोर्ड के अनुसार विद्युत पोल का इंसुलेटर फेल होने से यह परेशानी आई है।