सौर ऊर्जा से खेतों तक पहुंचेगा पानी, कंवर ने कोठी में किया चैक डैम…

HNN / ऊना से वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कोठी में 60.32 लाख रुपए की लागत से बनने वाले चैक डैम का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने बताया कि चैक डैम में बारिश के पानी का संग्रहण किया जाएगा, जिससे 10 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई के लिए पानी की सुविधा मिलेगी। कंवर ने कहा कि चैक डैम बनने के उपरांत जायका चरण दो में सौर ऊर्जा से संचालित मोटर के माध्यम से पानी किसान के खेतों तक पहुंचाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जायका के दूसरे चरण में 1104 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट वित्त पोषित करने का प्रस्ताव रखा गया है। पहले चरण में जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी से वित्त पोषित 321 करोड़ रुपए मिले थे, जिसे पांच जिलों बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और ऊना में लागू किया गया है जबकि अब दूसरे चरण में जायका योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। 


अगले वर्ष तक आय दोगुना करने का लक्ष्य

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार के साथ-साथ मोदी सरकार किसानों के सशक्तिकरण के लिए लगातार प्रयासरत है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है तथा इस दिशा में अनेकों कदम उठाए गए हैं। किसानों को खेती के विविधिकरण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया है तथा इसके लिए 20 लाख करोड़ रूपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा हुई है। यह धनराशि बुनियादी सुविधाओं का ढांचा मजबूत करने पर खर्च होगी। कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी कर दी है, जिससे हिमाचल प्रदेश के 9 लाख से अधिक किसानों को 183.24 करोड़ रुपए का लाभ मिला है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो