स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में उद्योग मंत्री ने ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

HNN/ नाहन

75वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि उद्योग, परिवहन, श्रम एंव रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने ऐतिहासिक चैगान मैदान में ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस का अवसर, उन महान देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आज़ाद करवाने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।  

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 1947 को इसी दिन स्वतंत्रता सैनानियों के लम्बे सघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरांत, हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। हम आज आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। प्रदेश के वीर जवानों को मातृभूमि की रक्षा के लिए अदम्य साहस, शौर्य और वीरता का परिचय देने के लिए दो अशोक चक्र तथा 1096 वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। प्रदेश के जवानों को मिले बहादुरी के यह तमगे हमारी नई पीढ़ी को देश के लिए सर्वोच्च बलिदान की प्रेरणा देते रहेंगे।

उन्होने माॅल रोड पर स्थित डाॅ. यशवन्त सिंह परमार की प्रतिमा को पुष्पाजंली अर्पित करने के उपरांत शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चैगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली । पलाटून कमांडर एएसआई आजीम अली की अगवाई में जिला पुलिस पुरूष की टुकड़ी, पलाटून कमांडर बबीता की अगवााई में जिला महिला पुलिस की टुकडी, सीनियर पलाटून कमांडर मीना देवी की अगवाई में महिला होम गार्ड की टुकड़ी और पलाटून कमांडर अशोक कुमार, पुरूष होम गार्ड की टुकडी व पलाटून कमांडर दीप चंद की अगवाई में होम गार्ड बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया। एसआई आशिष कौशल ने परेड का नेतृत्व किया।

कार्यक्रम में पझौता आंदोलन पर एक लघु नाटिका का मंचन किया गया तथा डाइट नाहन के प्रशिक्षुओं द्वारा सिरमौरी नाटी और योगा प्रस्तुति दी गई। इसके अतिरिक्त होमगार्ड बैंड ने बैंड प्रस्तुती दी। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने जिला विकास अभिकरण के सौजन्य से ग्रामीण महिलाओं द्वारा तैयार की गई राखिया व खुद से तैयार की गई मिठाइयों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर शुभारंभ किया। उन्होंने शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य व कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को पुरस्कार वितरित किए।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो