स्वतन्त्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपल्क्ष्य में चलाया जाएगा न्यू इंडिया / 75 अभियान

HNN / काँगड़ा

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपल्क्ष्य में 12 से 20 अगस्त तक न्यू इंडिया 75 अभियान चलाया जाएगा। जिसमें जागरूकता अभियान के माध्यम से युवाओं और किशोरों में एचआईवी, टीबी और रक्तदान के सम्बन्ध में जागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य एचआईबी की रोकथाम और उससे पीड़ित लोगों के प्रति भेद-भाव को कम करने का प्रयास और स्वैच्छिक रक्तदान के लिए युवाओं को प्रेरित किया जाएगा। लोगों को इलाज कहां कराना है इसकी जानकारी दी जाएगी।

एडीसी ने बताया कि केन्द्र सरकार के अधीन राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के तहत न्यू इंडिया 75 अभियान का आगाज किया गया है। जिसके तहत कुशल, पारदर्शी तथा उत्तरदायी शासन की परिकल्पना संभव हो सके। इसके अंतर्गत युवा-युवतियों के साथ संवाद स्थापित करके एचआईवी एवं एड्स से सम्बन्धित सुरक्षित व्यवहार, स्वास्थ्य खतरे, सामाजिक कलंक, भेद-भाव तथा सह-रूग्णता को खत्म करना महत्वपूर्ण है।
 
इस अभियान में स्कूलों के छात्रों के लिए उपनिदेशक, उच्च शिक्षा धर्मशाला के माध्यम से एचआईवी जागरूकता पर पोस्टर कंपटीशन जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को एचआईवी जांच हेतू जागरूक करना तथा मां से उसके होने वाले बच्चे को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि स्कूल और कॉलेजों में कोविड की स्थिति को देखते हुए भौतिक या ऑनलाइन माध्यम से गतिविधियों को आयोजन होगा। सेाशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि स्कूलों में होने वाली प्रतियोगिताओं  में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को क्रमशः 500/-300/-200/-रुपये ईनाम के रूप में दिये जाएंगे। कॉलेज में होने वाले इस अभियान के अन्तर्गत एचआईवी जागरूकता पर पोस्टर प्रतियोगिता तथा रक्तदान पर एक मिनट का लघु वीडियो बनाने की प्रतियोगिता करवाई जाएगी। कॉलेजों में प्रथम, द्वितिय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को क्रमशः 1000/-500/-300/-पुरस्कार के रूप में दिये जाएंगे। इस अभियान के समापन पर स्कूलों और कॉलेजों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले नोडल अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो