स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों को बताई नशे की हानियां

HNN News/ सोलन

आम लोगों की नशाखोरी के खिलाफ अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन सोलन द्वारा व्यापक जागरूकता अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों व शैक्षणिक संस्थानों में 704 छात्रों एवं अन्य को नशे से होने वाली हानियों के बारे में अवगत करवाया गया। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने दी।

उन्होंने कहा कि जिला में जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान सोलन में 30, चिकित्सा खंड चंडी के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोटीवाला में 40, अर्की चिकित्सा खंड के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलेरा में 240, चिकित्सा खंड धर्मपुर के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोहली में 215, चिकित्सा खंड नालागढ़ के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लाड़ाघाट में 139 छात्रों एवं अन्य को नशे के सेवन शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि चिकित्सा खंड चंडी के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोटीवाला में 40 व्यक्तियों की चिकित्सीय जांच भी गई।

प्रवक्ता ने कहा कि इन जागरूकता सत्रों में छात्रों एवं अन्य को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। छात्रों को बताया गया कि नशा व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से अक्षम बना देता है। उन्होंने कहा कि छात्रों को नशे से होने वाले विभिन्न रोगों के बारे भी जानकारी दी गई।

नशा निवारण अभियान के अंतर्गत राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 735 प्रशिक्षुओं एवं तकनीकी स्टाफ को जागरूक किया गया। छात्रों को नशे से होने विभिन्न रोगों व नशाखोरी से बचाव के लिए विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।