हिमाचल के फूलों की बढ़ी मांग, दिल्ली सहित अन्‍य राज्यों में……..

HNN/ सोलन

शादियों के सीजन के चलते इन दिनों हिमाचल के फूलों की मांग दिल्ली सहित अन्य राज्यों में लगातार बढ़ती जा रही है। मांग को बढ़ता देख पुष्प उत्पादकों के चेहरे पर एक बार फिर से रौनक लौट आई है। बता दें कि पहले कोविड के चलते शादियों सहित अन्य समारोह पर रोक लगाई गई थी। जिसका सीधा-सीधा असर हिमाचल प्रदेश के पुष्प कारोबार पर पड़ा।

राज्य में फूलों की खेती करने वाले सैंकड़ों परिवारों पर आर्थिक संकट खड़ा हो गया था। आलम यह था कि फूलों की खेती को उखाड़कर फेंकना पड़ा, जिससे भारी अर्थिक नुक्सान का सामना करना पड़ा। परंतु इस बार प्रदेश सहित देश में कोविड-19 के मामले कंट्रोल में है। लिहाजा, इस शादी के सीजन में हिमाचल प्रदेश के फूलों की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गई है।

चायल, कंडाघाट सहित सोलन शहर के आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो यहां के फूलों की डिमांड दिल्ली सहित अन्य राज्यों से आ रही है। पुष्प उत्पादकों की माने तो शादियों के सीजन के लिए फूलों की मांग इतनी अधिक है इसे पूरा कर पाना मुश्किल हो रहा है।

मांग अत्यधिक बढ़ने के चलते यहां के पुष्प उत्पादकों को बेहतर दाम मिल रहे हैं। दिल्ली मंडी में इन दिनों कारनेशन किस्म का फूल तीन सौ रूपए प्रति बंडल के हिसाब से बिक रहा है। वहीं गुलदावरी किस्म का फूल 20 रूपए प्रति व डेजी ढाई से तीन सौ रूपए बंडल तक बिक रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो