हिमाचल को मिला सर्वश्रेष्ठ बागवानी राज्य का पुरस्कार

HNN News/ शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य बागवानी विभाग को सर्वश्रेष्ठ बागवानी राज्य का पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बधाई दी है। यह पुरस्कार इंडियन चेंबर ऑफ़ फूड एंड एग्रीकल्चर (आईसीएफए) द्वारा नई दिल्ली में मंगलवार को आयोजित एक समारोह में दिया गया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार ने बागवानी क्षेत्र के विविधिकरण के लिए विभिन्न पग उठाए हैं और यह पुरस्कार इन्हीं प्रयासों का परिणाम है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ बागवानी राज्य पुरस्कार, सरकार की नई योजनाओं जैसे हिमाचल प्रदेश उपोष्णकटिबंधीय बागवानी, कृषि और मूल्यवर्धन प्रकल्प, हिमाचल पुष्प क्रांति योजना, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, हिमाचल खुम्भ विकास योजना, हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना, मुख्यमंत्री ग्रीनहाउस नवीनीकरण योजना, ओलावृष्टि जाल, बागवानी मशीनीकरण आदि के कार्यान्वयन के कारण प्राप्त हुआ है।

बागवानी मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने भी आईसीएफए द्वारा हिमाचल को दिए गए इस पुरस्कार पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने विभाग की समस्त टीम को इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

हिमाचल प्रदेश के बागवानी मंत्री और बागवानी सचिव की ग्लोबल इंवेस्टर्स मीट में व्यस्तताओं के कारण, बागवानी विभाग के एनएमएस के महाप्रबंधक डाॅ. अजय धीमान और एचपीएसएचआईवीए के उप परियोजना निदेशक डाॅ. देविंदर एस. ठाकुर ने हिमाचल सरकार की ओर से इस पुरस्कार को स्वीकार किया।

केरल के राज्यपाल मुख्य न्यायाधीश पी. सथसिवम की अध्यक्षता में पुरस्कार चयन समिति का गठन किया गया था जिसमें 16 सदस्य शामिल है।