अवैध खनन करती पोकलेन काबू, मौके से ट्रक लेकर भागा चालक

HNN / जमात अली इंदौरा

अवैध खनन को रोकने के सभी प्रयास किये जा रहा है किंतु रात के अंधेरे में खनन माफिया सक्रिय हो जाता है और जेसीबी पोकलेन लेकर खनन करने में जुट जाता है और कई फुट की गहराई तक गड्ढे बना देता है। ऐसा ही एक मामला थाना इंदौरा के अंतर्गत ब्यास नदी में सामने आया, जहाँ एक क्रशर द्वारा ब्यास नदी के बीचो-बीच पोकलेन से खनन किया जा रहा था। खनन की जगह के साथ लगती उपजाऊ भूमि जिसमें कनक की बिजाई की गई है, उसके मालिक प्रेम कुमार सपुत्र अमर नाथ वासी वार्ड नं 2 इंदौरा के द्वारा पुलिस को सूचित किया गया।

सूचना मिलने पर सब इंस्पेक्टर रविन्द्र सिंह अपनी टीम सहित मौके पर पहुंचे और पोकलेन को काबू कर लिया किन्तु ट्रक ड्राइवर ट्रक लेकर मौक़े से पुलिस को देख कर भाग गया। गौरतलब है कि यह खनन थाना इंदौरा से महज दो किलोमीटर पर किया जा रहा था। ज्ञात रहे कि एक साल पहले भी इस क्रशर मालिको को अवैध खनन करने पर दो लाख रुपये जुर्माना लगाया गया था व खनन अधिकारी द्वारा इस क्रशर के मालिकों को लिखित में चेतावनी भी दी गई थी।

जिसमे कहा गया था कि अगर दोबारा खनन करते पाए गए तो उन पर कानूनी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। वही सोमवार को फिर इसी क्रशर की पोकलेन पकड़ी गई। वही, पोकलेन के ड्राइवर बलविंदर सिंह पुत्र युद्धवीर सिंह वासी गांव घियाला तह व जिला पठानकोट (पंजाब) के विरुद्ध धारा 379 ओर 21(1)के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्यवाही अमल में लाई गई। वही , जब इस सम्बन्ध में जियोलॉजिस्ट शिमला संजीव शर्मा से दूरभाष पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि जय हरी स्टोन क्रशर पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी व अवैध खनन करने वालो को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


Posted

in

,

by

Tags: