औद्योगिक क्षेत्र काला अंब में बजाज का शोरूम जलकर खाक

HNN/ नाहन

औद्योगिक क्षेत्र काला अंब में रात 10:10 पर एक बड़ी आगजनी की घटना का समाचार मिला है। प्राप्त जानकारी के अनुसार त्रिलोकपुर रोड स्थित श्री गणेश बजाज ऑटो एजेंसी में वीरवार की रात करीब 10:10 पर अचानक आग की तेज लपटें निकलने लगी। जब तक आसपास से गुजर रहे लोग कुछ समझ पाते हैं उससे पहले आग बुरी तरह से भड़क उठी। स्थानीय व्यक्तियों के द्वारा इसकी सूचना तुरंत काला अंब के फायर स्टेशन को दी गई।

फायर इंचार्ज रमेश पुंडीर को जैसे ही इसकी सूचना मिली वह तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए। करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद इस बजाज ऑटो सेंटर में लगी आग पर काबू पाया जा सका। जानकारी के अनुसार देर रात भड़की इस आग में 20 नई मोटरसाइकिल तथा पांच पुराने मोटरसाइकिल पूरी तरह जलकर खाक हो गए। जबकि ऑफिस में रखा कंप्यूटर, स्पेयर पार्ट्स शॉप सहित पूरा बजाज शोरूम जलकर खत्म हो गया। अनुमान के तौर पर नुक्सान करीब 45 से 50 लाख से ऊपर का बताया जा रहा है।

आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। मगर फायर विभाग के द्वारा आग शॉर्ट सर्किट से लगी है या किसी और कारण से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। फायर अधिकारी रमेश पंडित और फायरमैन जोगिंदर सिंह का कहना है कि आग कैसे लगी इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि आग इतनी भीषण थी कि इस को बुझाने में करीब 3 घंटे का समय लगा। रमेश पुंडीर का कहना है कि इस फायर ऑपरेशन में एक बड़ा फायर टेंडर छोटा फायर टेंडर इस्तेमाल किया गया।

इस ऑपरेशन में अग्निशमन विभाग के रमेश और जोगिंदर के अलावा गृह रक्षक रामस्वरूप, गृह रक्षक करमचंद तथा चालक अरुण शर्मा और अनिल शर्मा शामिल रहे। लोगों का कहना यह है कि अगर फायर की टीम समय पर ना पहुंचती संभवत पूरा बाजार आग की चपेट में आ सकता था।

बरहाल, बड़ा सवाल यह उठता है कि ऑटो सेंटर में फायर इक्विपमेंट थे या नहीं। वही सवाल यह भी उठता है कि शहर और मोहल्लों में जगह -जगह मोटर मैकेनिक की दुकानें खुली है। इन दुकानों में सैकड़ों लीटर जला हुआ काला तेल बड़े-बड़े ड्रर्मों में पड़ा रहता है। ऐसे में कितनी मैकेनिक शॉप होंगी जिनके पास आग बुझाने के संयंत्र लगे होंगे।

अब यदि समय पर फायर टीम न पहुंचती संभवत कोई बड़ा जानी नुक्सान भी हो सकता था। बड़ी बात तो यह रही कि आरटीओ ऑफिस काला अंब बैरियर की टीम और टोल बैरियर की टीम ने प्राथमिक तौर पर घटनास्थल पर बड़ा रेस्क्यू भी किया। उन्हें जैसे ही इस आगजनी की बाबत शोरूम के मालिक के लड़के ने जानकारी दी वैसे ही सभी लोग घटनास्थल की ओर भागे। बताया जा रहा है कि 5 से 10 मोटरसाइकिल इनके द्वारा निकाल लिए गए।


Posted

in

,

by

Tags: