ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल में मैगा विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

HNN/ सोलन

सोलन जिला के कसौली उपमण्डल की ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल में उपमण्डलीय विधिक सेवा समिति कसौली द्वारा एक मैगा विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर की अध्यक्षता सीनियर सिविल जज एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी कसौली प्रशान्त सिंह नेगी ने की। इस मैगा विधिक जागरूकता शिविर में ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल, ग्राम पंचायत नाहरी, ग्राम पंचायत सनवारा तथा ग्राम पंचायत गढखल सनावर के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ ग्रामवासियों ने भाग लिया।

प्रशान्त सिंह नेगी ने इस अवसर पर कहा कि देश के संविधान ने सभी नागरिकों को बराबरी का दर्जा प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को बराबर के न्यायिक अधिकार प्रदान करने की दिशा में जागरूकता महत्वपूर्ण है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में लोगों को इस दिशा में जागरूक बनाएं। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों एवं पात्र व्यक्तियों के लिए मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान है।

उन्होंने इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इसके लिए हर न्यायालय में फ्रन्ट ऑफिस खोले गए हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि आपस में निपटने वाले मामलों को न्यायालय में लाने के स्थान पर स्वयं अथवा पंचायत स्तर पर या मध्यस्थता के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए बनाए गए मध्यस्थता केन्द्रों में विभिन्न मामले दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखकर ही सुलझाए जाते हैं।
उन्होंने पुलिस द्वारा गिरफ्तार व्यक्ति के अधिकरों के विषय में भी जानकारी प्रदान की।


Posted

in

,

by

Tags: