टाहलीवाल में धान खरीद केंद्र शुरू, टकारला में 339 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने टाहलीवाल में धान खरीद केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर एपीएमसी अध्यक्ष बलबीर सिंह बग्गा तथा एफसीआई अधिकारी भी उपस्थित रहे। एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि टकारला में एफसीआई के माध्यम से जिला के किसानों से सरकार धान की खरीद कर रही है तथा अब टाहलीवाल में भी खरीद केंद्र शुरू हो गया है।

टाहलीवाल में धान की खरीद सुविधा शुरू होने से जिला ऊना के किसानों को पंजाब नहीं जाना पड़ेगा तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य का पैसा सीधे किसानों के खाते में आएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जो कहती है, वह करके दिखाती है। टाहलीवाल खरीद केंद्र शुरु होने के लिए प्रो. राम कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया।

प्रो. राम कुमार ने कहा कि टकारला खरीद केंद्र पर 22 अक्तूबर तक 339 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है तथा इससे 111 किसानों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को http://hpappp.nic.in वेबसाइट पर ऑनलाईन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। पंजीकरण स्वीकृत होने के बाद किसान को स्लॉट बुक करना होगा।

वेबसाइट पर लाल रंग वाली तिथियों में सभी स्लॉट बुक हो गए हैं, जबकि हरे रंग में स्लॉट की उपलब्धता है। किसान अपनी सुविधा अनुसार स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कृषक जो अपने स्तर पर स्वयं पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, वे पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए नजदीकी लोकमित्र केन्द्रों की सेवाएं ले सकते हैं। इसके लिए अधिकतम 30 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।


Posted

in

,

by

Tags: